Home » बॉलीवुड » Karan Johar's Ae Dil Hai Mushkil & Ajay Devgan's Shivaay leaked online: Entertainment news
 

'ऐ दिल है मुश्किल' और 'शिवाय' हुईं ऑनलाइन लीक

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 October 2016, 17:33 IST

साइबर क्रिमिनल्स से बॉलीवुड को काफी नुकसान पहुंच रहा है. अब ताजा मामला इस दिवाली के मौके पर रिलीज होने वाली करण जौहर की फिल्म 'ऐ दिल है मुश्किल' और अजय देवगन की 'शिवाय' से जुड़ा है. यह दोनों फिल्में ऑनलाइन लीक हो गई हैं.

यूं तो इंटरनेट पर प्रमुख टॉरेंट वेबसाइटों को ब्लॉक कर दिया गया है लेकिन फिर भी साइबर क्रिमिनल्स प्रॉक्सी साइट्स खोलकर फिल्मों की पाइरेसी करने में लगे हुए हैं.

इस शुक्रवार 28 अक्तूबर को रिलीज हुई करण जौहर द्वारा लिखित-निर्देशित फिल्म 'ऐ दिल है मुश्किल' भी पाइरेसी की भेंट चढ़ गई है. रणबीर कपूर, अनुष्का शर्मा, ऐश्वर्या राय बच्चन, फवाद खान अभिनीत फिल्म 'एडीएचएम' को इंटरनेट पर लीक कर दिया गया है. कई देसी-विदेशी वेबसाइटों पर इस फिल्म के लिंक डाउनलोड लिंक मौजूद हैं.

इतना ही नहीं इस फिल्मी फ्राइडे को रिलीज हुई दूसरी फिल्म 'शिवाय' को भी पाइरेसी के सौदागरों ने ऑनलाइन रिलीज कर दिया है. अजय देवगन की इस फिल्म के तमाम प्रिंट ढेरों वेबसाइटों पर लिंक के रूप में दिए गए हैं. अपलोडर्स का दावा है कि यह प्रिंट बिल्कुल एचडी क्वॉलिटी हैं.

पाइरेसी के सौदागर इन फिल्मों के एचडी-फुलएचडी, पीडीवीडी और ब्लूरे वर्जन के साथ कैम (यानी थियेटर से रिकॉर्डेड) वर्जन के मौजूद होने का दावा कर रहे हैं.

बता दें कि बीते काफी वक्त से बॉलीवुड निर्माता-निर्देशकों के साथ अदालत भी पाइरेसी ने निपटने के लिए सख्ती बरत रही हैं. फिल्मों के थियेटर में रिलीज होने के साथ ही इनके ऑनलाइन प्रिंट आ जाने से फिल्म निर्माताओं का खासा नुकसान होता है.

वहीं, कुछ माह पहले अनुराग कश्यप की फिल्म 'उड़ता पंजाब' के सेंसर बोर्ड से विवाद होने के बाद जब इसे रिलीज की परमिशन मिली तो इससे पहले ही इसका सेंसर्ड वर्जन ऑनलाइन लीक कर दिया गया था.

बताया जाता है कि साइबर क्रिमिनल्स अलग-अलग सर्वर और वेबसाइटों के जरिये पाइरेसी का धंधा करते हैं. यह एक ही फिल्म को तमाम ऑनलाइन वेबसाइटों पर अपलोड कर देते हैं ताकि पकड़ में न आ सकें.

वहीं, फिल्म निर्माताओं की अपील है कि वे मनोरंजन जगत के कलाकारों-लोगों की मेहनत को जाया न जाने दें और थियेटर में जाकर ही फिल्म देखें. वैसे भी गैरकानूनी रूप से ऑनलाइन मौजूद फिल्म को डाउनलोड करना या देखना जुर्म की श्रेणी में आता है.

First published: 30 October 2016, 17:33 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी