Home » बॉलीवुड » Kishore Kumar Birthday Special: kishor kumar was a bad singer, a medicine made him great singer told ashok kumar
 

इस दवा ने बेसुरे किशोर कुमार को बना दिया देश का सबसे महान सिंगर

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 August 2018, 15:25 IST

किशोर कुमार का नाम उन गायकों में शुमार है जिन्होंने संगीत की कोई ट्रेनिंग नहीं ली. बॉलीवुड को बेहतरीन रोमांटिक गाने देने वाले किशोर कुमार की आज जयंती है. किशोर कुमार का जन्म आज ही के दिन यानी 4 अगस्त को हुआ था. किशोर कुमार के करियर में कई उतार चढ़ाव रहे. किशोर कुमार एक गीतकार, अभिनेता और निर्देशक के रुप में बॉलीवुड में छाए रहे.

किशोर कुमार के बेहतरीन सिंगर बनने की कहानी भी उतनी ही दिलचस्प है जितना कि उनका संगीत. किशोर कुमार ने कई भाषाओं में गाने गाये हैं. सभी को मिलाकर कुल 1500 से ज्यादा गाने गा चुके किशोर कुमार बिना किसी ट्रेनिंग के इस मुकाम तक पहुंच गए.

किशोर कुमार के सिंगर बनने को लेकर उनके भाई अशोक कुमार ने एक इंटरव्यू में बहुत दिलचस्प खुलासा किया. अशोक कुमार ने बताया कि किशोर कुमार बचपन में बहुत ही बेसुरे थे. अशोक कुमार ने किशोर कुमार का मजाक उड़ाते हुए कहा कि पहले उसकी आवाज़ फटे बांस की तरह थी.

उनका गाना छू कर मेरे मन को सुन कर कोई नहीं कह सकता कि ये किशोर दा कभी सपने में भी बेसुरे रहे हों. भाई अशोक ने किशोर कुमार के बचपन का एक वाकया सुनाया कि एक बार किशोर मां को खोजते हुए किचन में चले गए. किचन में रखी दराती पर उनका पैर पड़ने से उनका पैर काट गया और बुरी तरह से खून बहने लगा. जल्दी-जल्दी में उन्हें डॉक्टर के पास ले जाय गया जहां डॉक्टर ने उनके घाव में पट्टी लगा दी और दवाई दी.

अशोक कुमार ने कहा कि डॉक्टर के पास से वापस आकर किशोर कुमार इतना रोये कि उनका गला साफ़ हो गया. शायद तभी परवीन साहिबा के साथ हमें तुमसे प्यार कितना जैसा रोमांटिक गाना बॉलिवुड को दिया.

अशोक कुमार ने बताया कि इतना ही नहीं किशोर कुमार को फिल्मों में ब्रेक मिलने का किस्सा भी बहुत मजेदार है. गौरतलब है कि किशोर कुमार को फिल्मों में ब्रेक एस.डी बर्मन ने दिया था. इसके पीछे का किस्सा भी दिलचस्प है.

बीबीसी से हुई बात के दौरान किशोर कुमार ने बताया कि वह अपने भाई अशोक कुमार के जरिए एस.डी.बर्मन से मिले थे. और उन्होंने वहां एक बंगाली गाना सुनाया था. उनका गाना सुनकर ही सचिन दा यानी एस. डी. बर्मन ने उन्हें ब्रेक देने का फैसला किया.

किशोर कुमार ने एक लड़की भीगी भीगी सी गाने को अपनी खूबसूरत आवाज दी थी. इसके संगीतकार एस.डी.बर्मन जी थे. ये गाना उस वक्त से लेकर आज तक सभी का पसंदीदा गाना है.

First published: 4 August 2018, 15:25 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी