Home » बॉलीवुड » Kishore kumar BIrthday Special: Know about the inside story of kishore kumar and hear his hit songs
 

बर्थडे स्पेशल: किशोर कुमार आज भी अपने नगमों से रहते हैं 'पल-पल दिल के पास'

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 August 2018, 10:16 IST

कसमें वादे प्यार वफा सब...बातें है बातों का क्या...
ये लाइन सुनते ही दिमाग में मशहूर पार्श्वगायक किशोर कुमार का नाम जहन में आ जाता हैं. किशोर कुमार एक गीतकार, अभिनेता और निर्देशक के रुप में सभी के सामने मौजूद थे. इन्होंने सभी अपने जीवन के सभी किरदार बखूबी निभाए और जो कि सभी को पसंद आए. आज की तारीख में ही 4 अगस्त को किशोर जी का हम जन्मदिन मना रहे हैं.

किशोर कुमार जी का जन्म मध्यप्रदेश के खंडवा जिले में हुआ था. किशोर जी ने हिन्दी फिल्म जगत में बंगाली, हिंदी,मराठी असमी,गुजराती, कन्नड़ भोजपुरी,मलयालम,उड़िया और उर्दू सहित कई भारतीय भाषाओं में गाया था. इसके साथ ही किशोर जी ने 8 फिल्मफेयर अवॉर्ड भी जीते और उस वक्त इस श्रेणी में सबसे ज्यादा अवॉर्ड जीतने का रिकॉर्ड बनया था. कुछ इस तरह से भी किशोर कुमार जी अपना परिचय देते थे, ”किशोर कुमार खंडवे वाले का नमस्कार.”आज हम आपको किशोर दा के 5 फेमस गानों से रुबरू कराने जा रहे हैं.

 

पल-पल दिल के पास- ये गाना किशोर कुमार के सबसे फेमस गानों में से एक हैं, जिसे आज भी लोग गुनगुनाते है. ये फिल्म ‘ब्लैकमेल’ का गाना है और इसके संगीतकार कल्याणजी और आनंद जी थे और इसे किशोर कुमार जी ने गाया था. 

 

छू कर मेरे मन को- इस गाने को किशोर कुमार जी ने गाया था और इसके संगीतकार राजेश रोशन थे. ये गाना फिल्म 'याराना' का है. किशोर कुमार जी का ये सदाबहार गाना है.

 

चलते-चलते- ये गाना फिल्म 'चलते-चलते' का है और इसके म्यूजिक डायरेक्टर बप्पी लहरी थे. इस गाने को आवाज किशोर कुमार जी ने दी थी.

 

हमें तुमसे प्यार कितना- ये गाना फिल्म 'कुदरत' का है और इसके म्यूजिक डायरेक्टर आर.डी.बर्मन जी थे. इस गाने को किशोर कुमार और परवीन सुल्ताना ने गाया था.

 

एक लड़की भीगी भीगी सी- इस गाने को अपनी खूबसूरत आवा दी थी किशोर कुमार जी ने और इसके संगीतकार एस.डी.बर्मन जी थे. ये गाना उस वक्त काफी फेमस हुआ था और इसे लोग आज भी सुनना पसंद करते हैं.



किशोर कुमार की शुरुआत एक्टर के रुप में फिल्म ‘शिकारी’ साल 1946 से हुई. इसके बाद किशोर जी को पहली बार गाने का मौका मिला फिल्म ‘जिद्दी’ में गाना गाने का मौका मिला. इसके बाद फिल्म ‘आंदोलन’ में काम किया हालांकि, ये फिल्म फलॉप साबित ही थी लेकिन इसके बाद फिल्म ‘नौकरी’ में किशोर कुमार दा की एक्टिंग ने सभी का दिल जीत लिया.

ये भी पढ़ें-ऐश्वर्या राय को 'फन्ने खां' के प्रमोशन के दौरान आया गुस्सा और किया ये काम

इसके साथ ही किशोर कुमार जी ने 81 फिल्मों में एक्टिंग की और 18 फिल्मों का निर्देशन किया. किशोर जी की फिल्म ‘पड़ोसन’ में किशोर जी का जो किरदार देखने को मिला था वहीं किरदार उन्होंने अपने पूरे जीवन में भी निभाया था. आज भी हम किशोर जी को उनके गानों, फिल्मों और अपने दिल में जिंदा किए हुए हैं.

First published: 4 August 2018, 10:04 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी