Home » बॉलीवुड » know about irrfan khan his struggling phase
 

Irrfan Khan Birth Anniversary : इरफान खान ने ऐसे इंडस्ट्री में रखा था कदम, 'चंद्रकांता' और 'चाणक्य' जैसे शो से की थी अभिनय की शुरुआत

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 January 2021, 9:00 IST

बॉलीवुड एक्टर इरफान खान irrfan khan 53 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह गए. हिंदी फिल्मों के साथ-साथ हॉलीवुड की फिल्मों में भी अपनी एक्टिंग का लोहा मनवा चुके इरफान खान जितने गंभीर एक्टर थे. उतने की फनी इंसान भी थे. इरफान हमेशा कहते थे, ' मैं अक्सर अपनी मां को नोटों से भरा एक ब्लैक सूटकैस मुझे थमाने के सपने देखा करता था, ठीक वैसे ही जैसा अपनी मसाला फिल्मों में होता है.'
अमिताभ बच्चन ने शेयर की लद्दाख ट्रिप की तस्वीर, -33 डिग्री में ठिठुरते हुए आए नजर

नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में पढ़ाई करने के बाद वो वर्ष 1987 में मुंबई आ गए. वो उस दौरान ग्रेजुएशन की पढ़ाई कर रहे थे. इरफान खान ने अपने करियर की शुरुआत टीवी सीरीयल्स से की. उन्होंने 'चाणक्य', 'सारा जहान हमारा', 'बनेगी अपनी बात', चंद्रकांता, स्टार बेस्टसेलर्स और स्पर्श जैसे सीरियल में काम किया. उनका टीवी करियर ठीक ही चल रहा था जब अवॉर्ड विनिंग डायरेक्टर मीरा नायर ने उन्हें अपनी फिल्म 'सलाम बॉम्बे' में कैमियों रोल ऑफर किया. हालांकि, फाइनल फिल्म में उनका रोल काट दिया गया. इसके बाद उनकी फिल्मों ने कॉमर्शियल न सही, पर क्रिटिक्स का ध्यान अपनी ओर हमेशा खींचा.

वीकेंड का वार में जैस्मिन की क्लास लगने पर अली गोनी का फूटा गुस्सा, सलमान खान के लिए कही ये बात


इरफान खान की लाइफ में टर्निंग प्लाइंट तब आया जब उन्हें फिल्म दी वॉरियर में काम मिला. वर्ष 2011 में इरफान खान बॉलीवुड का एक जाना-माना चेहरा बन गए. इस फिल्म ने इंटरनेशनल मार्केट में बेहतरीन परफॉर्मेंस दिया. वक्त के साथ साथ इरफान खान के पास फिल्मों की लाइन लगती चली गई. उन्होंने कई सारे अवॉर्ड भी अपने नाम किए. इसके बाद उन्होंने हॉलीवुड में भी अपना खूब नाम कमाया.

इरफान खान आज भले ही हमारे बीच नहीं है लेकिन वो अपने फैंस के दिलों में हमेशा जिंदा रहेंगे. बिना किसी फिल्मी बैकग्राउंड के इरफान खान ने जो मुकाम हासिल किया वो लोगों की प्यार की वजह से ही है. उन्होंने मुंबई के कोकिलाबेन अस्पताल आखिरी सांस ली थी. रिपोर्ट्स के मुताबिक इरफान खान पेट की समस्या से परेशान थे. उन्हें Colon Infection हुआ था.

राखी सावंत से परेशानी हुईं जैस्मिन भसीन, बोली- मैं यहां पागल हो गई हूं अब मुझसे नहीं हो रहा

First published: 7 January 2021, 9:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी