Home » बॉलीवुड » Lata Mangeshkar B'Day Special: Nightingale Lata mangeshkar superhit romantic songs listen here on her 89th Birthday
 

बर्थडे स्पेशल: सुर कोकिला लता मंगेशकर ने बॉलीवुड को दिए हैं ये सुपरहिट रोमांटिक गानें

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 September 2018, 13:11 IST

भारत रत्न लता मंगेशकर का जन्म 28 सितंबर को साल 1929 में इंदौर में हुआ था. लता मंगेशकर भारत की सबसे लोकप्रिय और आदरणीय गायिका हैं, जिनका छह दशकों का कार्यकाल उपलब्धियों से भरा पड़ा है. हालांकि लता जी ने लगभग तीस से ज्यादा भाषाओं में फिल्मी और गैर-फिल्मी गाने गाए हैं, लेकिन उनकी पहचान भारतीय सिनेमा में एक पार्श्व गायक के रूप में रही है. अपनी बहन आशा भोंसले के साथ लता जी का फिल्मी गायन में सबसे बड़ा योगदान रहा है. लता की जादुई आवाज के भारतीय उपमहाद्वीप के साथ-साथ पूरी दुनिया में दीवाने हैं.

 

हिंदी सिनेमा की जानी-मानी सिंगर लता मंगेशकर का गुरुवार को जन्मदिन है, इसी के साथ ही लता जी अब 88 साल की हो गई हैं. स्वर की देवी माने जाने वालीं लता मंगेशकर को लोग स्वर कोकिला भी कहते हैं. अपने पूरे करियर में लता मंगेशकर अब तक 20 से अधिक भाषाओं मे 25000 से अधिक गाने गा चुकी हैं. सुरों की मल्लिका के आज हम हिट गानें आपको सुनाने जा रहे हैं. लता जी का पहला गाना रोमांटिक गाना है 'बाहों में चले आओ' जिसमें लता जी ने अपनी सुरीली आवाज दी थी और ये गाना हिट हुआ था. फिल्म 'अनामिका' का ये हिट गाना साबित हुआ था. जिसमें एक्टर संजीव कपूर और एक्ट्रेस जया भादुरी लीड रोल में हैं.

सुरों की कोकिला लता मंगेशकर के हिट गानों में शामिल एक गाना 'अजीब दास्तां है ये' भी रहा है. जो कि फिल्म 'दिल अपना प्रीत पराई' का था. इस गाने को लता जी ने गाया था और फिल्म का ये गाना सुपरहिट साबित हुआ था. फिल्म में लीड रोल में दिग्गज एक्ट्रेस मीना कुमार और एक्टर राज कुमार हैं.

फिल्म 'प्रेम रोग' में गायिका लता मंगेशकर ने 'ये गलियां ये चौबारा' गाना गाया था जो कि फिल्म का सुपरहिट गानों में से एक साबित हुआ था. इस फिल्म में लीड रोल में एक्टर ऋषि कपूर और एक्ट्रेस पद्मिनी कोल्हापुरे,एक्टर शम्मी कपूर के साथ कई और भी बड़े सितारें हैं.

फिल्म 'मुघल-ए-आजम' का हिट गाना आप सभी के जुबान पर ही होगा. इस फिल्म का गाना 'प्यार किया तो डरना क्या' सुपरहिट गानों में से एक हैं. इस फिल्म में एक्टर पृथ्वीराज कपूर, दिलीप कुमार, मधुबाला,दुर्गा खोटे और अजीत लीड रोल में हैं.

First published: 28 September 2018, 12:20 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी