Home » बॉलीवुड » Madhubala Birthday Special: Know the unknown facts about Madhubala and Dilip Kumar love story
 

खूबसूरती की मिसाल थी मधुबाला लेकिन दर्दभरा बीता आखिरी पल उनकी ये ख्वाहिश...

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 February 2019, 14:10 IST
Madhubala Birthday Special

बॉलीवुड में अगर किसी बला की खूबसूरत एक्ट्रेस के तौर पर किसी को याद किया जाता है तो सबसे पहला नाम आता है मधुबाला. आज मधुबाला का 86वां जन्मदिन हम मना रहे हैं. मधुबाला बेहद खूबसूरत थी और हर फिल्म का एक्टर हो या विलेन उनपर फिदा था लेकिन कहीं भी अगर मधुबाला का जिक्र होता है तो एक्टर दिलीप कुमार का नाम भी जरुर आता है.

उस दौर में मधुबाला-दिलीप कुमार की जोड़ी हिट थी और दोनों में सलीम-अनारकली का रोल अदा करके सभी का दिल जीत लिया था. रील लाइफ में दोनों की प्रेम कहानी में जिस दर्द ने लोगों को रुला दिया था उतना ही दुख दोनों की रियल लाइफ लव स्टोरी में था. आज किस्सा हम आपको उस वक्त का सुनाएंगे जब दिलीप कुमार ने एक बार मधु से शादी करने के लिए घर पर ही काजी को बुला लिया था.

 

Madhubala

दिलीप कुमार मधुबाला से शादी करना चाहते थे और इसके लिए उन्होंने अपने घर पर काजी को भी बुला लिया था. साल 1956 में जब मलमल फिल्म की शूटिंग ढाका में चल रही थी तब दिली प ने मधुबाला से कहा था कि "चलो मेरे घर आज और आज ही शादी कर लेते हैं, घर में काजी इंतजार कर रहे हैं." दिलीप कुमार ने ये भी कहा था कि "अगर आज तुमने मेरी बात नहीं मानी तो मैं कभी तुम्हारे पास नहीं आउंगा और उसके बाद से दिलीप कभी भी वापस नहीं लौटे." इस बात को सुनकर मधुबाला खूब रोई थी.

 

Dilip-Madhubala

दिलीप और मधु के रिश्ते के बारे में ये भी कहा जाता है कि दोनों एक दूसरे से शादी करना चाहते थे और सगाई भी हो थी लेकिन मधुबाला के पिता नहीं चाहते थे दिलीप से उनकी शादी हो. दिलीप कुमार से मधुबाला का इश्क अधूरा ही रह गया था और जो कभी मुकम्मल नहीं हुआ. तो वहीं मधुबाला ने किशोर कुमार से शादी की थी.

 

Kishore-Madhubala

किशोर कुमार तलाकशुदा थे और वो ये बात जानते थे कि मधुबाला मरने से पहले शादी करना चाहती हैं. मधुबाला की मृत्यु 36 साल की उम्र में ही हो गई थी और इसकी वजह थी उनके दिल में एक छोटा-सा छेद था. जिसका कोई इलाज नहीं था. ये बात किशोर कुमार को मालूम थी और इसके बाद भी उन्होंने अपने परिवार के खिलाफ जाकर एक्ट्रेस से शादी की थी. बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार,"मधुबाला के अंतिम वर्ष बेहद दुखद रहे. वो आईना देख कर घबरा जाती थीं. उनका खूबसूरत चेहरा धीरे धीरे बिगड़ने लगा था. वो हर दिन अपने मेकअप मैन को घर बुलाने लगी. शूटिंग न होते हुए भी वो मेकअप करके बैठी रहती थीं."

First published: 14 February 2019, 14:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी