Home » बॉलीवुड » Meena Kumari death anniversary: meena kumari and dharmendra love story cause the death of meena kumari
 

बॉलीवुड की छोटी बहू को ऐसे पड़ी थी शराब पीने की लत

आकांक्षा अवस्थी | Updated on: 31 March 2018, 15:48 IST

मेहजबीं से मीना कुमारी तक का ये सफर आसान नहीं था. बचपन से ही बाल कलाकार के रूप में फिल्म जगत में कदम रखने वाली मीना कुमारी, परदे पर जितनी संजीदा थीं, जिंदगी के पहलू उससे भी ज्यादा दर्द भरे. पर्दे पर निभाए गए किरदारों की वजह से ही उन्हें 'ट्रेजेडी क्वीन' का खिताब मिला. लेकिन असल जीवन में इससे कहीं ज्यादा ट्रेजेडी झेलने वाली मीना कुमारी मोहब्बत का दर्द लिए बेहद कम उम्र में ही दुनिया छोड़ कर चली गयीं.

मीना कुमारी ने अपनी बेहतरीन अदाकारी से उस दौर में सभी को अपना दीवाना बना लिया था. मीना कुमारी को फिल्मी करियर में बेहद सफलता मिलने के बाद भी कभी प्रेम नहीं मिल पाया और तन्हाई से लड़ती रहीं.

मीना कुमारी मशहूर फिल्मकार कमाल अमरोही के साथ अपने असफल रिश्ते और तब के संघर्षशील अभिनेता धर्मेंद्र के साथ अपने अधूरे प्रेम संबंध की वज़ह से भी हमेशा चर्चा में रहीं. कहा तो ये भी जाता है कि धर्मेंद्र के साथ रिश्ता टूटने की वजह से ही मीना कुमारी इस तरह डिप्रेशन में चली गयीं.

बेबी मीना के नाम से शुरू हुई फिल्म की शुरुआत

1939 में बाल कलाकार के रूप में उन्होंने बेबी मीना के नाम से अपना फिल्मी सफ़र शुरू किया. नायिका के रूप में 1949 की 'वीर घटोत्कच' उनकी पहली फिल्म थी, लेकिन उन्हें पहचान विमल राय की फिल्म 'परिणीता से मिली.

कमाल अमरोही से शादी

21 साल की उम्र में अपने घरवालों की मर्जी के खिलाफ मीना ने अपने से दो गुनी उम्र के कमाल अमरोही से प्रेम विवाह कर लिया. मीना कुमारी कमाल अमरोही की शायरी की फैन थीं. धीरे धीरे एक सफल अभिनेत्री और एक चर्चित फिल्मकार के बीच ईगो के टकराव ने मीना कुमारी और कमाल अमरोही के बीच दूरियां बढ़ा दीं. लेकिन ये दूरियां बढ़ने से पहले मीना ने कमाल के लिये दायरा नाम की फिल्म में काम किया.

फिल्म तो सफल नहीं रही, लेकिन अपने बेमिसाल अभिनय के लिये मीना कुमारी ट्रेजडी क्वीन कहलाने लगीं.

कमाल अमरोही की बेरूखी के दौर में ही भारत भूषण, धर्मेंद्र, फिल्मकार सावन कुमार और गुलजार से मीना कुमारी की नजदीकियां बढ़ीं, लेकिन किसी के साथ ने भी उन्हें वो सुकून नहीं दिया जिसकी उन्हें तलाश थी. तब मीना कुमारी से शराब को अपना सबसे करीबी दोस्त बना लिया.

धर्मेंद्र और मीना का फ़साने

फिल्म इंडस्ट्री में जगह बनाने के लिए प्रयास कर रहे धर्मेंद्र को मीना जैसी स्थापित अभिनेत्री का सहारा मिला. मीना की सिफारिश पर धर्मेंद्र को कई फिल्मों में काम मिला. फिल्मों में साथ अभिनय करते-करते दोनों नजदीक आ गए. लेकिन विडंबना यह थी कि उस समय दोनों ही शादीशुदा थे. उनके रोमांस की खबरें सब ओर फैल चुकी थीं.

धर्मेंद्र के साथ मीना कुमारी का संबंध लगभग तीन साल तक चला. धर्मेंद्र को बॉलीवुड में पहचान दिलाने के लिए मीना ने उन्हें कई फिल्मों में काम दिलवाया. फिल्म ‘फूल और कांटे’ की सफलता के बाद, धर्मेद्र ने मीना कुमारी से दूरियां बनानी शुरू कर दीं और एक बार फिर से मीना कुमारी अपनी जिंदगी में तन्हा रह गईं.

इस बार तन्हाई में उन्होंने शराब को अपना साथी बना लिया. अभिनय की दुनिया में अपना एक खास स्थान बनाने वाली ये एक्ट्रेस अपने अंतिम दिनों में शराब की लत से घिर गई थीं, जिसके कारण 31 मार्च 1972 को इस दुनिया को अलविदा कह दिया था.

First published: 31 March 2018, 14:28 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी