Home » बॉलीवुड » Actor Om Puri is no more suffered heart attack
 

मशहूर अभिनेता ओम पुरी नहीं रहे

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 January 2017, 9:35 IST
(फाइल फोटो)

भारतीय सिनेमा के मशहूर अभिनेता ओम पुरी नहीं रहे. मुंबई में 66 साल की उम्र में दिल का दौरा पड़ने से अभिनेता का निधन हो गया. नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा से अभिनय की बारीकियां सीखने वाले ओम पुरी ने 1976 में अपने फ़िल्मी सफर की शुरुआत मराठी नाटक पर आधारित फिल्म 'घासीराम कोतवाल' से की थी.

80 के दशक में रिलीज हुई फिल्म आक्रोश ओम पुरी के सिने करियर की पहली हिट फिल्म साबित हुई. फिल्म समीक्षक अशोक पंडित ने ट्वीट करते हुए बताया, "आज तड़के बहुमखी एक्टर ओम पुरी जी के निधन की जानकारी मिलने से बहुत दुखी और स्तब्ध हूं." ओम पुरी ने समकालीन सिनेमा के साथ कमर्शियल सिनेमा के लिए भी अभूतपूर्व योगदान दिया.

एनएसडी में नसीरुद्दीन शाह के सहपाठी

18 अक्टूबर 1950 को हरियाणा के अंबाला शहर में अभिनेता ओमपुरी का जन्म हुआ था. ओम पुरी की शुरुआती पढ़ाई पंजाब के पटियाला शहर में उनके ननिहाल में हुई. 1973 में दिल्ली के नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा से उन्होंने एक्टिंग का कोर्स किया था, जहां जाने-माने अभिनेता नसीरुद्दीन शाह उनके सहपाठी थे. 

इसके अलावा पुणे के एफटीआईआई से ओम पुरी ने ग्रेजुएशन किया था. उन्होंने निजी थिएटर ग्रुप मजमा की स्थापना भी की थी. आरोहण और अर्धसत्य फिल्म के लिए बेस्ट एक्टर का नेशनल अवॉर्ड मिला था. 

ओम पुरी की पत्नी नंदिता पुरी ने उनकी बायोग्राफी अनलाइकली हीरो का विमोचन 23 नवंबर 2009 को किया था. इसमें उनकी निजी जिंदगी से जुड़ी घटनाओं के बारे में भी लिखा गया था. हालांकि इस पर विवाद भी उठे थे. 2009 में उन्हें फिल्मफेयर के लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था.

ओम पुरी की पत्नी नंदिता पुरी ने उनकी बायोग्राफी अनलाइकली हीरो लिखी जिस पर विवाद उठे.

1990 में पद्मश्री अवॉर्ड

ओम पुरी ने एक बार कहा था कि अमिताभ बच्चन महान एक्टर हैं और मैं उनका शुक्रगुजार हूं क्योंकि उन्होंने 'अर्ध सत्य' फिल्म करने से इनकार कर दिया था. फिल्म 'बाबुल' में ओम पुरी के रोल के लिए पहली पसंद अमरीश पुरी थे लेकिन बाद में यह रोल उनके हाथ में आया.

1988 में ओम पुरी ने दूरदर्शन की मशहूर टीवी सीरीज 'भारत एक खोज' में कई भूमिकाएं निभाईं, इसके अलावा ओम पुरी ने मृत्युदंड, तमस, द्रोहकाल, हे राम, मकबूल, धारावी, माचिस और धूप जैसी हिंदी फिल्मों में अपने बेहतरीन अभिनय का प्रदर्शन किया था. इसके साथ ही उन्होंने हॉलीवुड की कुछ फिल्मों में भी काम किया. 1990 में उन्हें पद्मश्री अवॉर्ड से भी नवाजा गया. 

1988 में ओम पुरी ने दूरदर्शन की मशहूर टीवी सीरीज 'भारत एक खोज' में कई भूमिकाएं निभाईं.
First published: 6 January 2017, 9:35 IST
 
अगली कहानी