Home » बॉलीवुड » nargis dutt death anniversary facts about her life
 

Death Anniversary: नरगिस दत्त से जुड़ी इस घटना से बदल गई थी संजय दत्त की जिंदगी, जानिए Unknown Facts

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 May 2020, 10:12 IST

हिंदी सिनेमा की सबसे पहली अभिनेत्रियों में नर्गिस को याद किया जाता है. अपने सामायिक काल में वो पहली ऐसी अभिनेत्री थी जो चुनौती वाली भूमिका का चुनाव करती थी. नरगिस दत्त ने बॉलीवुड में उस दौर नें अपना वर्चस्व बनाया था जिस दौरल में हीरो बहुत कुछ होता था और हिरोइन को अबला माना जाता था.

फिल्म मदर इंडिया में नरगिस ने अपने अभिनय से ये साबित कर दिया कि एक हिरोइन अपने कंधों पर फिल्म को उठा सकती है. नरगिस दत्त की मौत की खबर ने बॉलीवुड को झकझोर कर दिया था. 3 मई वर्ष 1981 में नरगिस दत्त ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया. आज उनकी डेथ एनिवर्सरी के मौके पर हम आपको बताने जा रहे हैं उनकी जिंदगी से जुड़े कुछ अनछुए पहलू.


नरगिस दत्त ने अभिनय की दुनिया में महज छह साल की उम्र में ही कदम रख दिया था. उन्होंने फिल्म तलाश-ए-इश्क में बतौक चाइल्ड एक्ट्रेस फिल्म में एंट्री की थी. उनका बॉलीवुड में वर्चस्व तीन दशकों तक चला. नरगिस ने अपने फिल्मी करियर में कई सुपरहिट फिल्में दी. जिसमें मदर इंडिया, श्री 420, बरसात जैसी फिल्मों में उनके अभिनय का जिक्र आज भी किया जाता है. वर्ष 1980 में नरगिस दत्त राज्य सभा की सदस्य भी रही.

नरगिस दत्त और सुनील दत्त की प्रेम कहानी में भी कई ट्विस्ट आए थे. उनकी शादी के वक्त सुनील दत्तस को धमकियां भी मिली थी. इसकी वजह ये थी किस नरगिस मुसलमान थी और सुनील दत्त हिंदू.
फिल्म संजू में दर्शकों को नरगिस और संजय दत्त का जबरदस्त बॉन्ड देखने को मिला था. लेकिन कहा जाता है कि असल जिंदगी में ये बॉन्ड और भी मजबूत था. इसी बॉन्डिंग की वजह से ही संजय दत्त अपनी ड्रग्स छोड़ने की राह पर बढ़ पाए थे.

इन 4 एक्टर्स की मौत का नहीं होता किसी को यकीन, रामायण में किरदार निभाकर हुए थे पॉपुलर

संजू फिल्म में ये दिखाया गया है कि नरगिस दत्त कोमा से कुछ मिनटों के लिए बाहर आई थीं, लेकिन संजय दत्त उस वक्त भी नशे में थे औप उन्हें इस बात की सच्चाई आज तक नहीं पता कि सच में नरगिस कोमा से बाहर आई थीं या फिर नशे में धुत्त होने के कारण ये उनकी कल्पना थी. संजय दत्त ने ये कई बार स्वीकारा है कि मां के निधन के वक्त वो नशे में थे. इसी के चलके वो मां के मौत के बाद वो रोए तक नहीं थे. नरगिस का 1981 में पैन्क्रिएटिक कैंसर के कारण उनका निधन हो गया था.

सोशल मीडिया पर 'महाभारत' के आखिरी शूट का वीडियो वायरल, रो रहे हैं कृष्ण-अर्जुन

First published: 4 May 2020, 10:12 IST
 
अगली कहानी