Home » बॉलीवुड » Not only Ek Ladki Ko Dekha Toh Aisa Laga based on homosexuality these films are also based on LGBT
 

समलैंगिक रिश्ते पर पहले भी आ चुकी हैं ये फिल्में, कानूनी मान्यता के बाद 'एक लड़की को..' होगी पहली फिल्म

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 January 2019, 13:10 IST

अगर हम बॉलीवुड का इतिहास खंगाले तो ऐसी कई फिल्म बनाई गई है जो कि होमोसेक्सुअलिटी पर आधारित है हालांकि, पहले इस मुद्दे पर लोग बात करने से भी कमराते थे और यहीं वजह थी कि फिल्में कुछ खास चलती भी नहीं थी. सेक्शन 377 के आने के बाद सोनम कपूर की पहली फिल्म 'एक लड़की को देखा तो ऐसा लगा' रिलीज होने वाली है. इस फिल्म की कहानी भी समलैंगिक रिश्ते पर आधारित है जिसमे सोनम कपूर एक लेस्बियन के किरदार में नजर आ रही है. इस फिल्म के अब तक दो ट्रेलर रिलीज हो चुके है और इसे देखकर आपको पता चल जाएगा कि इसकी कहानी दो लड़के-लड़की की नहीं बल्कि दो लड़कियों की प्रेम कहानी पर बेस्ड है. सोनम की ये फिल्म पूरे इसी मुद्दे पर बेस्ड है और ये 1 फरवरी को रिलीज हो रही है.

तो वहीं इसके पहले जो भी फिल्म होमोसेक्सुअलिटी पर आधारित थी उनकी कहानी में दम तो था लेकिन वो फिल्में कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई और फ्लॉप हो गई. क्योंकि तब लोग इस मुद्दे पर बात करने से शर्माते और कतराते थे. अब इस पर बात लोग खुलकर करने लगे है. तो वहीं जब इस मुद्दे पर फिल्में बननी शुरू हुई तो लोगों ने शर्म के मारे फिल्मों को देखा नहीं और फिल्में फ्लॉप साबित हुई. ऐसे ही कुछ फिल्मों के बारे में हम आपको बताने जा रहे है जो कि दमदार कहानी के साथ रिलीज हुई लेकिन चली नहीं और जो कि समलैंगिक रिश्ते पर आधारित थी.

फिल्म द फायर-

फिल्म 'द फायर' में एक्ट्रेस शबाना आज़मी और नंदिता दास ने पर्दे पर लेस्बियन लड़कियों का किरदार निभाया था. इस फिल्म की कहानी अच्छी थी लेकिन इस पर इतना विवाद हुआ कि फिल्म को बैन करना पड़ गया था.हालांकि, इस फिल्म के बाद दोनों एक्ट्रेस की हिम्मत की तारीफ की जाती है कि दोनों ने इस किरदार को बखूबी निभाया था.

बॉलीवुड की इस एक्ट्रेस का फिल्मों से ज्यादा रहा विवादों से नाता, कभी अफेयर तो कभी MMS लीक बनी वजह

फिल्म गर्लफ्रेंड

बॉलीवुड एक्ट्रेस अमृता अरोड़ा और ईशा कोप्पिकर ने फिल्म 'गर्लफ्रेंड' में लेस्बियन का रोल अदा किया था और इस फिल्म में दोनों के बेहद बोल्ड सीन्स भी थे. जिसे लेकर काफी विवाद हुआ था लेकिन उसके बाद भी ये फिल्म रिलीज हुई थी. इस फिल्म के रिलीज के बाद दोनों एक्ट्रेस को काफी ट्रोल भी किया गया था लेकिन उसके बाद भी दोनों ने हिम्मत नहीं हारी.

पूनम पांडे की प्राइवेट वीडियो हो गई वायरल, बाथटब में बैठी हुई एक्ट्रेस कर रहीं थी ये काम

फिल्म मार्गरिटा विद अ स्ट्रॉ

फिल्म 'मार्गरिटा विद अ स्ट्रॉ' में लीड रोल में कल्कि कोचलीन और सयानी गुप्ता हैं और ये फिल्म होमोसेक्सुअलिटी पर बेस्ड है. इस फिल्म को सोनाली बोस ने डायरेक्ट किया है. इस फिल्म को लेकर काफी आलोचना हुई थी लेकिन इसमें कल्कि की एक्टिंग की तारीफ भी हुई थी.

#MeToo: बॉलीवुड की इस हॉट एक्ट्रेस ने किया बड़ा खुलासा, कहा- फिल्ममेकर्स बुलाते थे डिनर पर और...

फिल्म अलीगढ़

फिल्म 'अलीगढ़' एक सच्ची कहानी थी जिसमें एक्टर मनोज बाजपेई ने फिल्म में एक गे प्रोफेसर का किरदार निभाया था. ये अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर की कहानी थी जिसे मनोज बाजपेई और एक्टर राजकुमार राव ने पर्दे पर उतारकर पहचान दिला दी. दोनों की ही एक्टिंग दमदार है और इस फिल्म में उनकी एक्टिंग ने लोगों का दिल जीत लिया.

ELKDTAL Trailer 2: 'एक लड़की को देखा तो ऐसा लगा' के दूसरे ट्रेलर से खुला सोनम कपूर की लव स्टोरी का राज

First published: 29 January 2019, 13:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी