Home » बॉलीवुड » Om Puri honoured at Oscars 2017
 

अभिनेता ओम पुरी को ऑस्कर अवॉर्ड्स समारोह में दी गर्इ श्रद्धांजलि

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 February 2017, 13:51 IST
Om Puri

लॉस एंजिलिस में आयोजित किए जा रहे ऑस्कर अवॉर्ड्स में उन एक्टर्स के लिए एक विशेष परफॉर्मेंस रखी गई जिन्होंने हाल ही में दुनिया को अलविदा कह दिया था. 89वें एकेडमी अवॉर्ड्स में दिवंगत बॉलीवुड अभिनेता ओम पुरी को भी श्रद्धांजलि दी गई. आपको बता दें कि इसी साल 6 जनवरी दिल का दौरा पड़ने से आेम पुरी साहब की मृत्यु हो गई थी.

इंटरनेशनल सिनेमा में ओम के करियर की शुरुआत रिचर्ड एटनबॉरो की ऑस्कर विनर फ़िल्म गांधी से हुई, जिसमें ओम पुरी ने केमियो किया था. उनकी यादगार ब्रिटिश फ़िल्मों में माई सन फेनेटिक, ईस्ट इज़ ईस्ट, द पैरोल ऑफ़िसर शामिल हैं ओम पुरी ने फिल्म घोस्ट और डार्कनेस में काम किया था. इन फिल्मों को आज भी सर्वश्रेष्ठ फिल्मों में गिना जाता है.

एक बार आेम पुरी साहब ने इंटरव्यू में में कहा था, जब मैं दुनिया छोड़ दूंगा, तब मेरा योगदान सामने आएगा. अपनी खास अभिनय शैली के लिए पहचाने जाने वाले ओम पुरी का रुझान सामाजिक मुद्दों वाली फिल्मों की तरफ ज्यादा था. ओम पुरी को ‘आक्रोश’, ‘अर्धसत्य’ और ‘धारावी’ जैसी फिल्मों के लिए हमेशा याद किया जाएगा.

एनएसडी में एक्टिंग के गुर सीखने वाले ओम पुरी ने ‘मिर्च मसाला’ जैसी कॉमेडी फिल्मों में भी काम किया. कॉमेडी की बात करें, तो इसमें उन्होंने ‘जाने भी दो यारों’, ‘चाची 420’, ‘हेराफेरी’, ‘मालामाल वीकली’ जैसी तमाम फिल्में कीं.

First published: 27 February 2017, 13:51 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी