Home » बॉलीवुड » Oscar 2019: Period End of Sentence makes history wins best documentary short subject from India
 

'पीरियडः एंड ऑफ सेंटेंस' बनी ऑस्कर में चुनी जाने वाली पहली भारतीय शॉर्ट फिल्म

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 February 2019, 12:10 IST
Period End of Sentence

Oscars Awards 2019: दुनिया के सबसे बड़ा और फेमस ऑस्कर अवॉर्ड का फंक्शन चल रहा है. इस बार ऑस्कर में इंडियन सिनेमा की कई फिल्मों को चुना गया है और उसमें से एक फिल्म है 'पीरियडः एंड ऑफ सेंटेंस' जो कि एक शॉर्ट डॉक्यूमेंट्री है. ये फिल्म भारत के हापुड़ की रहने वाली लड़कियों पर बनाई गई थी और ये फिल्म महिलाओं को स्वास्थ्य के प्रति जागरुक करती है. इस फिल्म को रायका जेहताबची ने डायरेक्ट किया है और इसे प्रोड्यूस गुनीत मोंगा ने किया है.

 

'पीरियडः एंड ऑफ सेंटेंस' की टक्कर फिल्म 'ब्लैक शिप','एंड गेम','लाइफबोट' और 'ए नाइट एट द गार्डन' जैसी शॉर्ट फिल्मों से था. दिसमें से फिल्म 'पीरियडः एंड ऑफ सेंटेंस' को ऑस्कर अवॉर्ड के लिए नॉमिनेट किया गया.

 

बता दें कि फिल्म 'पीरियडः एंड ऑफ सेंटेंस' फिल्म महिलाओं के स्वास्थ्य जागरूकता को लेकर बनाई गई थी और इसमें सहेलियों संग मिलकर स्नेह ने गांव में ही सेनेटरी पैड को बनाने का बिजनेस किया था. फिल्म की पूरी टीम अमेरिका में ही मौजूद है और वहीं भारत से ये एक मात्र पहली फिल्म है जो ऑस्कर के लिए चुनी गई है. तो वहीं गांव काठीखेड़ा से अमेरिका जाने वाली पहली लड़की स्नेह है जो कि फिल्म में लीड एक्ट्रेस के तौर पर हैं.

'सोनचिड़िया' की रिलीज से पहले सुशांत सिंह ने किया बड़ा खुलासा, कहा- शूटिंग के दौरान करना पड़ा ये काम

First published: 25 February 2019, 12:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी