Home » बॉलीवुड » Rani Mukerji Birthday Special: Rani Mukerji turns 40 on 21st March Hichki Actress rejects 5 films enters in industry in the age of 18
 

बेबाक अंदाज, ठसक भरी अवाज और जबरदस्त स्माइल की 'रानी' है ये एक्ट्रेस

विकाश गौड़ | Updated on: 21 March 2018, 12:36 IST

21 मार्च 1978 को मुंबई में जन्मी रानी मुखर्जी आज 40 साल की हो गई हैं. रानी मुखर्जी के पिता राम मुखर्जी डायरेक्टर हैं जबकि मां कृष्णा मुखर्जी प्लेबैक सिंगर और रानी मुखर्जी फेमस एक्ट्रेस. अपनी बेहतरीन स्माइल और गजब की ठसक भरी आवाज़ से इंडस्ट्री में एक अलग पहचान बनाने वाली रानी मुखर्जी ने अपने करियर में एक से बढ़कर एक कई फ़िल्में की हैं.

 

यहां तक कि उन्होंने कई फिल्मों को ना कहा था. गजब बात ये थी कि ये फिल्में भी बॉक्स ऑफिस पर गजब की हिट रही. हालांकि पिछले लंबे समय से वह फिल्मों से दूर रहीं लेकिन एक बार फिर से वह फिल्म ‘हिचकी’ के साथ कमबैक कर रही हैं. ये फिल्म इसी शुक्रवार 23 मार्च को रिलीज़ हो रही है.

साल 2000 के आसपास रानी मुखर्जी ने 'बादल', 'बिच्छू', 'हे राम', 'हर दिल जो प्यार करेगा', 'कहीं प्यार ना हो जाए' जैसी कई फ़िल्में कीं लेकिन, बॉक्स ऑफिस पर ये सभी फ़िल्में कुछ ख़ास कमाल नहीं दिखा पाईं. रानी मुखर्जी के साथ अच्छी बात यह रही कि इन फिल्मों में से उनकी एक फिल्म 'हे राम' उस साल भारत की तरफ से ऑस्कर के लिए भेजे जाने वाली ऑफिशियल फ़िल्म बनी थी.

चूंकि रानी मुखर्जी का बैकग्राउंड फिल्म इंडस्ट्री का थो तो उन्हें 10वीं क्लास में पहली फिल्म 'आ गले लग जा' ऑफर हुआ लेकिन उनके फिल्ममेकर पिता राम मुखर्जी नहीं चाहते थे कि उनकी बेटी महज 16 साल की उम्र में फिल्मों में कदम रखे. यही कारण था कि उन्होंने 18 साल की उम्र में एक बंगाली फिल्म 'बेयर पिया' से साल 1996 में डेब्यू किया. वहीं, इसी साल 'राजा की आएगी बारात' उनकी पहली बॉलीवुड फिल्म बनी, जिसने बॉक्स ऑफिस पर ठीक ठाक कमाई की थी.

 

रानी ने जहां बॉलीवुड को कई बेहतरीन फिल्मों दी हैं तो साथ उन्होंने कई शानदार फिल्मों को रिजेक्ट भी किया. किस्मत की बात ऐसी रही कि ये सभी फिल्में सुपरहिट साबित हुईं थीं. इनमें साल 2000 में रिलीज हुई शाहरुख खान की मोहब्बतें, आमिर खान की लगान, संजय दत्त की मुन्नाभाई MBBS, अक्षय कुमार की भूल भुलैया और साल 2007 की हिट फिल्म हे बेबी शामिल है.

अपनी दमदार एक्टिंग के साथ-साथ रानी मुखर्जी अपनी बेबाकी के लिए भी जानी जाती है. यही कारण था कि प्रोड्यूसर आदित्य चोपड़ा के साथ शादी करने के बाद वह फिल्मों से दूर रहीं थी. इस बात को लेकर अक्सर उनसे ये सवाल किया जाता रहा था कि उन्होंने शादी के बाद फिल्मों से ब्रेक लिया और अब शायद उनका करियर खत्म हो गया है. इस सवाल के जवाब में रानी ने कहा था, " शादी के बाद मेरे लिए सिर्फ एक चीज बदली है और वो है कि अब मैं अपना घर छोड़कर आदित्य के घर में रहती हूं."

First published: 21 March 2018, 12:36 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी