Home » बॉलीवुड » Regal theatre as it brings the curtains down Lights out for Regal theatre with Raj Kapoor's 'Sangam'
 

84 साल पुराने 'रीगल' सिनेमाघर का आज होगा THE END, 'संगम' होगा आखिरी शो

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 March 2017, 12:49 IST
Regal cinema

दिल्ली के दिल में बसा 84 साल पुराना रीगल सिनेमाघर 31 मार्च को बंद होने जा रहा है. 1932 में खुला सबसे पुराना सिनेमाघर 'रीगल' दिल्ली का सबसे पहला सिनेमाघर है.

आज रीगल में आखिरी दो शो राज कपूर के नाम रहेंगे. शाम छह बजे ‘मेरा नाम जोकर’ और रात नौ बजे ‘संगम’ को प्रदर्शित किया जायेगा. सुबह के शोज़ में अनुष्का शर्मा की 'फिल्लौरी' चलती रहेगी जो की रीगल में हफ्ते भर तक प्रदर्शित होने वाली आखिरी फिल्म रहेगी.

रीगल सिनेमा दिल्ली के सिने प्रेमियों के साथ-साथ बॉलीवुड सितारों का भी चहेता हॉल हुआ करता था. बॉम्बे से आने वाले ज़्यादातर सितारे दिल्ली के रीगल में ज़रूर हाज़िरी लगाया करते थे. खासकर आर.के बैनर के फिल्मों का इससे खास लगाव रहा. खुद राज कपूर भी अपनी फिल्मों का प्रीमियर रीगल सिनेमा हॉल में ही करते थे. रीगल सिनेमा पर आर.के. बैनर तले बनी लगभग सभी फिल्में रिलीज हुई और कई फिल्मों ने यहां सिल्वर जुबली का जश्न भी मनाया.

694 सीटों से सजा रीगल केवल इसलिए ऐतिहासिक नहीं है कि वह इतने लंबे समय तक देश का बड़ा सिंगलस्क्रीन सिनेमा हॉल बना रहा. रीगल की ख़ास बात यह भी है की 80 और 90 के दशक में जब रीगल की प्रतिष्ठा गिरने लगी थी, तब भी यह चलता रहा और कनॉट प्लेस की जान बना रहा.

रीगल के बंद होने पर ऋषि कपूर ने भी सोशल मीडिया पर यादें ताजा करते हुए एक पोस्ट किया है...

रीगल को 1932 में आर्किटेक्ट वाल्टर स्काई जॉर्ज ने इसे डिजाइन किया था. आपको बता दें कि नई दिल्ली नगरपालिका परिषद् ने हाल ही में कनॉट प्लेस के सभी भवनों को नोटिस जारी कर उनसे भवन सुरक्षा प्रमाणपत्र मांगा था. रीगल के मालिक भवन का सुरक्षा प्रमाणपत्र प्राप्त करने में नाकामयाब रहे जिसके चलते सिनेमाघर को बंद करने का फैसला लिया गया है. 

First published: 30 March 2017, 12:36 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी