Home » बॉलीवुड » Renowned Indian Classical Musician Annapurna Devi Passes Away In A Hospital In Mumbai
 

शास्त्रीय संगीत की दिग्गज अन्नपूर्णा देवी का 91 साल की उम्र में निधन, मुंबई के अस्पताल में ली अंतिम सांस

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 October 2018, 14:40 IST
(File Photo)

भारतीय शास्त्रीय संगीत की दिग्गज संगीतकार अन्नपूर्णा देवी का शनिवार तड़के मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में निधन हो गया. 91 साल की अन्नपूर्णा देवी भारत रत्न से सम्मानित दिवंगत सितारवादक पंडित रविशंकर की पूर्व पत्नी थींमुंबई स्थित अन्नपूर्णा देवी फाउंडेशन के एक प्रवक्ता ने बताया कि वह पिछले कुछ सालों से उम्र संबंधी बीमारियों से जूझ रही थीं. अस्पताल के अधिकारियों ने बताया कि उन्हें तड़के तीन बजकर 51 मिनट पर मृत घोषित किया गया.

पद्म भूषण से सम्मानित अन्नपूर्णा देवी का जन्म मध्य प्रदेश के मैहर में साल 1927 में हुआ था. उन्होंने संगीत की शुरुआती शिक्षा अपने पिता उस्ताद 'बाबा' अल्लाउद्दीन खान से ली. सेनिया-मैहर घराना स्थापित करने में अल्लाउद्दीन खान का बड़ा हाथ माना जाता है. अन्नपूर्णा देवी के प्रमुख शिष्यों में आशीष खान (सरोद), अमित भट्टाचार्य (सरोद), बहादुर खान (सरोद), बसंत काबरा (सरोद) और हरिप्रसाद चौरसिया (बांसुरी) हैं.

अन्नपूर्णा देवी ने मशहूर संगीतार पंडित रवि शंकर से शादी की थी. उनके बेटे का नाम शुभेंद्र शंकर है. रवि शंकर का निधन 2012 में हो गया. बाद में अन्नपूर्णा देवी ने रूशीकुमार पांड्या से दूसरी शादी की. अन्नपूर्णा देवी को लोग प्यार से मां कहकर बुलाते थे. वह चार भाई-बहनों में वह सबसे छोटी थीं.

ये भी पढ़ें- अमिताभ बच्‍चन तक पहुंची #Metoo की आंच, इस महिला ने लगाया बड़ा आरोप

First published: 13 October 2018, 14:13 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी