Home » बॉलीवुड » Shreya Ghoshal birthday Special: Sanjay leela Bhansali was the life changer of singer Shreya Ghoshal
 

बर्थडे स्पेशलः एक सिफारिश ने श्रेया घोषाल को बना दिया आज की सबसे बड़ी सिंगर

विकाश गौड़ | Updated on: 12 March 2018, 10:59 IST

सुरीली आवाज की मल्लिका श्रेया घोषाल सोमवार 12 मार्च को 34 साल की हो गईं. श्रेया का जन्म 12 मार्च 1984 को हुआ था. राजस्थान के रावतभाटा में जन्मी श्रेया ने बेहद कम उम्र में शोहरत की उन बुलंदियों को छू लिया है जिसके लिए बड़े बड़े लोग तरसते हैं. अपनी जादुई और लोगों की दिलों में घर कर जाने वाली आवाज के दम पर श्रेया ने कई अवार्ड्स भी अपने नाम किए हैं. इसके साथ-साथ आपको ये जानना भी जरूरी है कि अमेरिका में 26 जून को 'श्रेया घोषाल डे' मनाया जाता है.

 

बता दें कि श्रेया घोषाल ने अब तक करीब 200 से ज्यादा फिल्मों में अपनी सुरमई आवाज दी है जिसके करोड़ों दीवाने हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि श्रेया ने महज 4 साल की उम्र से गाना शुरू किया था. हालांकि उनको पहली कामयाबी जी टीवी के फेमस सिंगिग शो 'सा रे गा मा पा' को जीतने के बाद मिली थी.

बता दें कि श्रेया घोषाल के पिता भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र (BARC) में नाभिकीय ऊर्जा संयंत्र इंजीनियर के रूप में काम करते हैं, जबकि उनकी मां साहित्य में पोस्टग्रेजुएट हैं लेकिन घर संभालती हैं.

 

बता दें कि इस टीवी शो को बॉलीवुड के फेमस प्लेबैक सिंगर और परफॉर्मर सोनू निगम और कल्याण जी ने जज किया था. उन्होंने ही श्रेया के माता-पिता को मुंबई आने के लिए राजी किया था. इसके बाद श्रेया को 18 महीनों तक कल्याण जी ने संगीत की शिक्षा दी.

इस दौरान उन्होंने क्लासिकल म्यूजिक ट्रेनिंग भी जारी रखी. रिएलिटी शो 'सा रे गा मा पा' का खिताब जीतने के बाद उनकी किस्मत में चार चांद लग गए. श्रेया के ये खिताब जीतने के बाद उनके इस बेजोड़ टेलेंट की कद्र फेमस फिल्म मेकर संजय लीला भंसाली ने की और उनको पहला ब्रेक दिया.

 

Good morning!

A post shared by shreyaghoshal (@shreyaghoshal) on

साल 2002 में श्रेया घोषाल को फिल्म मेकर और म्यूजिक कंपोजर संजय लीला भंसाली ने अपनी बहुचर्चित फिल्म 'देवदास' में मौका दिया था. शाहरुख खान, ऐश्वर्या राय और माधुरी दीक्षित स्टारर फिल्म 'देवदास' के गानों 'बैरी पिया', 'छलक-छलक', 'डोला रे', 'सिलसिला ये चाहत का' और 'मोरे पिया' में श्रेया ने अपनी आवाज दी और सभी गानों ने श्रोताओं का मन मोह लिया. फिल्म के साथ-साथ इसके सभी गाने भी हिट साबित हुए. इसके बाद उनकी किस्मत सितारों से जड़ गई.

 

इन्हीं सुरीले गानों की वजह से वह बड़ी से बड़ी पार्श्व गायिकाओं की सूची में भी शामिल हो गईं. हालांकि यह बात भी बहुत कम ही लोग जानते हैं कि भंसाली की मां ने श्रेया को टीवी पर गाते हुए देखा. संजय लीला भंसाली की मां ने ही संजय को श्रेया का नाम गानों के लिए सुझाया था और मां के कहने पर ही भंसाली ने श्रेया को गाने के लिए बुलाया और उसके बाद श्रेया की झोली में ‘बैरी पिया’ गाना आ गया.

श्रेया घोषाल फेमस प्लेबैक सिंगर और संगीत की आदरणीय लता मंगेशकर को अपना आदर्श मानती हैं. श्रेया ने हिंदी के अलावा, तमिल, तेलुगू, मलयालम, कन्नड़, गुजराती, मराठी, और भोजपुरी जैसी भाषाओं के गीतों में अपनी आवाज दी है. बता दें कि श्रेया ने अपने बचपन के दोस्त शिलादित्य मुखोपाध्याय से साल 2015 में शादी की थी.

First published: 12 March 2018, 10:59 IST
 
अगली कहानी