Home » बॉलीवुड » Sridevi Death: Dubai Police is Preparing Sridevi's demise forensic report after body postmortem according to laws
 

जानिए, क्यों हो रही है श्रीदेवी के शव की फॉरेंसिक जांच...

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 February 2018, 14:32 IST

बॉलीवुड की 'चांदनी' कही जाने वालीं एक्ट्रेस श्रीदेवी के हार्ट अटैक से हुई मौत के बाद दुनिया भर में फैले उनके प्रशंसकों में शोक की लहर है. इस बीच मुंबई में बॉलीवुड के तमाम सितारे, परिजन और उनके अंतिम दर्शन के लिए आए उनके फैंस उनको एक झलक देखने के लिए इंतजार कर रहे हैं. जिसके लिए सभी को रविवार रात 8 बजे तक का इंतजार करना पड़ेंगा.

 

बता दें कि श्रीदेवी का पार्थिव शरीर भारत लाया जाए इससे पहले दुबई में उनके शव का पोस्टमॉर्टम किया जा रहा है. इसके बाद दुबई पुलिस उनके पोस्टमॉर्टम की फॉरेंसिक जांच रिपोर्ट तैयार करेगा. इस प्रक्रिया के बाद उनके पार्थिव शरीर को रविवार की देर शाम तक करीब 8 बजे तक मुंबई लाया जा सकेगा.

 

बता दें कि भारत में आमतौर पर स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के चलते अगर किसी की मौत हो जाती है तो ऐसी स्थिति में पोस्टमॉर्टम या जांच की जरूरत नहीं होती, लेकिन दुबई में कायदे कानून अलग हैं. दरअसल, श्रीदेवी की मौत हृदय गति रुकने (हार्ट अटैक या कार्डिक अटैक) के चलते हुई है. लिहाजा दुबई पुलिस अपनी कानूनी प्रक्रिया पूरी करेगी.

 

दुबई के कानून के मुताबिक अगर दुबई में किसी विदेशी नागरिक की अचानक मृत्यु हो जाती है तो उस पर जांच होती है और पोस्टमॉर्टम किया जाता है. ऐसा इसलिए किया जाता है कि ताकि मौत की असल वजह का पता चल सके. इसके लिए परिजनों को पुलिस की कागजी प्रक्रिया पूरी करानी पड़ती है.

इसके तहत पहले संबंधित देश के दूतावास को सूचित किया जाता है. इसके बाद दूतावास पहले मृतक का पासपोर्ट कैंसल करता है और फिर नो-ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट जारी करता है. इसके बाद पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में बताया जाता है कि मृतक की मौत की वजह क्या थी. इस डॉक्युमेंट पर दुबई पुलिस की मुहर लगी होती है.

First published: 25 February 2018, 14:32 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी