Home » बॉलीवुड » sridevi's top 10 superhit bollywood films in the memories of veteran actress sridevi
 

श्रीदेवी की 10 सुपरहिट फिल्में : इस अदाकारी ने उन्हें बना दिया बॉलीवुड की 'रूप की रानी'

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 February 2018, 12:09 IST

बॉलीवुड पहली महिला सुपर स्टार श्रीदेवी का 54 साल की उम्र में हार्ट अटैक से दुबई में निधन हो गया है. श्रीदेवी अपने भांजे मोहित मारवाह की शादी में शामिल होने दुबई गईं थी. जहां उनके साथ उनके पति बोनी कपूर और छोटी बेटी खुशी मौजूद थी. श्रीदेवी के निधन से फिल्म जगत के साथ पूूरे देश में शोक की लहर है.

श्रीदेवी का जन्म तमिलनाडु में हुआ था, लेकिन फिल्म में करियर बनाने के लिए उन्होंने मुंबई का रुख किया था. वैसे फिल्मों में उन्होंने बचपन से ही काम करना शुरु कर दिया था, लेकिन बॉलीवुड में उन्हें पहली बार 1984 में पहचना मिली. श्रीदेवी ने करीब 300 फिल्मों में काम किया. उन्हें 3 बार फिल्मफेयर पुरस्कार मिल चुका है और साल 2013 में भारत सरकार की ओर से पद्मश्री सम्मान से नवाजा गया.

ये भी पढ़ें-

वैसे श्रीदेवी ने कई प्रसिद्ध फिल्मों में का किया. आज हम आपको बता रहे हैं उनकी 10 फिल्मों के बारे में जिन्हें हर इंसान को देखना चाहिए.

बॉलीवुड में 1983 में आई फिल्म 'सदमा'

श्रीदेवी की ये फिल्म उस जमाने की बेहतरीन फिल्मों में गिनी जाती है. इस फिल्म में उनके साथ कमल हसन भी थे. फिल्म की कहानी एक ऐसी युवती के बारे में जिसके सिर में चोट लग जाती है. कमल हसन उसकी मदद करते हैं और मदद करते-करते उसे अपना दिल दे बैठते हैं.

1984 में आई 'जाग उठा इंसान'
श्रीदेवी की ये फिल्म काफी हिट हुई. ये फिल्म एक प्रेम कहानी पर आधारित थी. फिल्म में श्रीदेवी के साथ मुख्य भूमिका में मिथुन चक्रवती थे. फिल्म में श्रीदेवी पंड़ित लकड़ी तो वहीं मिथुन दलित लड़के के किरदार में थे. उनकी इस फिल्म को दर्शकों ने खूब पसंद किया.

1985 में आई 'नगीना' फिल्म ने मचाई थी धूम

1985 में आई श्रीदेवी की इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस में हाउस फुल रही. इस फिल्म के बाद से ही श्रीदेवी को नागिन के नाम से जाना जाने लगा था. फिल्म में श्रीदेवी एक इच्छाधारी नागिन बनी थी. फिल्म का एक गाना 'मैं तैरी दुश्मन, दुश्मन तू मेरा, मैं नागिन तू सपेरा, खूब पॉपूलर हुआ था.

1987 में आई 'मिस्टर इंडिया'
1987 में रिलीज हुई मिस्टर इंडिया श्रीदेवी के करियर की सबसे फैमस फिल्म थी. इस फिल्म के हर किरदार को आज भी खूब पसंद किया जाता है. फिल्म में श्रीदेवी का 'आई लव यू' गाने पर सेक्सी डांस आज भी खूब पसंद किया जाता है.

1989 में आई 'चांदनी' ने बना दिया था लोगों को दिवाना
1989 में आई ये रोमांटिक फिल्म श्रीदेवी और ऋषि कपूर के करियर की सुपरहिट फिल्म थी. फिल्म में श्रीदेवी के लुक को काफी पसंद किया गया था. फिल्म का गाना 'चांदनी, ओ मेरी चांदनी' आज भी लोगों की जुबान पर है.

1989 में आई 'चालबाज' में थी जबरदस्त कॉमेडी
ये फिल्म एक कॉमेडी फिल्म थी. इस फिल्म में श्रीदेवी डबल रोल में नजर आईं. फिल्म में एक किरदार अंजू और दूसरा मंजू का था. इस फिल्म को भी दर्शकों ने खूब पसंद किया था.

लाडला
श्रीदेवी और अनिल कपूर की ये फिल्म सुपरहिट फिल्म थी. फिल्म में श्रीदेवी एक दमदार महिला के किरदार में थी. फिल्म में श्रीदेवी एक उद्योगपति महिला के किरदार में नजर आईँ थीं.

हिम्मतवाला
उस जमाने में श्रीदेवी और जितेंद्र की इस कॉमेडी ड्रामा फिल्म ने खूब प्रसिद्धि पाई थी. इस फिल्म के गानों को आज भी पसंद किया जाता है.

1996 में आई जुदाई
श्रीदेवी की ये फिल्म आज भी लोगों को खूब पसंद आती है. इस फिल्म में श्रीदेवी का पैसो के लिए अपने पति के बेच देने वाला किरदार आज भी लोगों को याद है. फिल्म में श्रीदेवी के साथ अनिल कपूर मुख्य किरदार में थे.

2012 में 'इंगलिश विंगलिश' से की थी फिल्मों में वापसी

लंबे समय के बाद श्रीदेवी इंगलिश विंगलिश में रुपहले पर्दे पर नजर आईं. इस फिल्म में श्रीदेवी की एक्टिंग की काफी तारीफ की गई. फिल्म को खास वर्ग ने काफी पसंद किया. इस फिल्म में श्रीदेवी एक हाउसवाइफ के किरदार में थी, जो अपने बच्चों के लिए इंगिलश सीखती है.

First published: 25 February 2018, 12:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी