Home » बॉलीवुड » theoretical physicist Stephen Hawking is Going to Outer Space
 

ट्रंप के अमेरिका से निराश साइंटिस्ट स्टीफन हॉकिंग करेंगे अंतरिक्ष की सैर

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 March 2017, 16:21 IST
Stephen Hawking

मशहूर वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग जल्द ही अंतरिक्ष की सैर करने वाले हैं. गुड मॉर्निंग ब्रिटेन के एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने कहा है कि उन्होंने कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि वो स्पेस जा सकते हैं. लेकिन रिचर्ड ब्रैनसन ने उन्हें स्पेस ले जाने को कहा तो वो तैयार हो गए.

गौरतलब है कि रिचर्ड ब्रैनसन ब्रिटेन के बिजनेसमैन हैं जिनकी कमर्शियल स्पेस ट्रैवल कंपनी है. उन्होंने 2009 में ही स्पेस फ्लाइट तैयार करने का टार्गेट रखा था, लेकिन कई वजहों से यह टल गई. इस इंटरव्यू में प्रोफेसर हॉकिंग ने अमेरिकी प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रंप के बारे में बातचीत की है . उन्होंने कहा है कि ट्रंप के आने के बाद उन्हें ऐसा लगता है कि अमेरिका में अब उन्हें कभी नहीं बुलाया जाएगा.

आपको बता दें कि स्टीफन हॉकिंग 75 साल के हैं और मोटर न्यूरोन नाम की बिमारी से पिड़ित हैं. इसलिए वो बोल नहीं सकते हैं और शारिरिक रूप अक्षम भी हैं. हालांकि इंटेल द्वारा बनाई गई एक खास मशीन के जरिए वो दुनिया तक अपनी बातें और अपने आविष्कार पहुंचाते हैं.

एक इंटरव्यू में उन्होंने स्पेस जाने की इच्छा जताई है और कहा है, "मेरे तीन बच्चों ने मुझे काफी खुशी दी है और मैं यह कह सकता हूं कि स्पेस ट्रैवल करने से मुझे और भी खुशी होगी." 2015 में स्पेस ट्रैवल कंपनी के फाउंडर रिचर्ड ब्रैनसन ने एक बयान में कहा था कि उन्हें उम्मीद है कि एक दिन वो स्टीफन हॉकिंग को तारों के बीच ले जाएंगे. ऐसा इसलिए क्योंकि वो हॉकिंग का सम्मान करते हैं और उनके मन में उनके लिए आदर है. 

First published: 21 March 2017, 16:21 IST
 
अगली कहानी