Home » बॉलीवुड » Supreme Court refuses to modify its earlier order on sanjay leela Bhansali film Padmaavat ban by Rajasthan and Madhya Pardesh government
 

पद्मावत विवाद: सुप्रीम कोर्ट ने राज्यों को फटकार लगाकर दी कानून व्यवस्था संभालने की नसीहत

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 January 2018, 12:20 IST

बॉलीवुड के फेमस फिल्म मेकर संजय लीला भंसाली की विवादों से घिरी फिल्म 'पद्मावत' गुरुवार 25 जनवरी को रिलीज होगी. लेकिन दो राज्यों को फिल्म की रिलीज को आपत्ति थी, जिसको लेकर राजस्थान और मध्य प्रदेश सरकार सुप्रीम कोर्ट पहुंची लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने आज (मंगलवार) इस फिल्म की रिलीज का रास्ता साफ कर दिया दोनों राज्यों फटकार लगा दी. 

मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट ने दोनों राज्यों द्वारा दायर की गई याचिका को खारिज कर दिया और कहा कि ये याचिका बेबुनियाद है. दरअसल, राजस्थान और मध्य प्रदेश सरकार ने सुरक्षा कारणों की वजह से फिल्म 'पद्मावत' की रिलीज को बैन करने की मांग की थी, जिसको चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया दीपक मिश्रा वाली बेंच ने दोनों राज्यों को फटकार लगाते हुए कहा कि राज्य में सुरक्षा व्यवस्था की जिम्मेदारी राज्य सरकारों की है. 

सुप्रीम कोर्ट ने कहा, "ये अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का मामला है हम कुछ संगठनों की वजह से फिल्म को रोक नहीं सकते. राज्या में लॉ एंड ऑर्डर संभालने की जिम्मेदारी राज्य सरकारों की है. 

गौरतलब है कि पहले इस फिल्म के राइट्स रखने वाली कंपनी वायाकॉम 18 मूवीज ने सुप्रीम कोर्ट में पहले ही याचिका दायर की थी, जिसकी सुनवाई के बाद कोर्ट ने फिल्म की रिलीज का रास्ता साफ कर चार राज्य सरकारों को नसीहत दी थी. इनमें राजस्थान और मध्य प्रदेश के अलावा गुजरात और हरियाणा का नाम भी शामिल था. 

फिल्म 'पद्मावत' को लेकर राजस्थान सरकार की तरफ से ऐएसजी तुषार मेहता ने कहा था कि हम फिल्म को बैन करनी की मांग नहीं कर रहे. हम केवल एपेक्स कोर्ट से इस फिल्म में बदलाव करने की मांग कर रहे हैं. इस दलील को सुप्रीम कोर्ट ने सिरे खारिज कर दिया और दोनों राज्यों को लॉ एंड ऑर्डर संभालने की नसीहत दी. 

बॉलीवुड एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण, शाहिद कपूर और रणवीर सिंह स्टारर फिल्म को सेंसर बोर्ड से तमाम बदलावों के बाद 'पद्मावत' को U/A सर्टिफिकेट के साथ पास किया गया है. फिल्म की रिलीज डेट 25 जनवरी रखी गई थी. इस बीच अक्षय कुमार, राधिका आप्टे और सोनम कपूर स्टारर फिल्म 'पैडमैन' की रिलीज को 9 फरवरी किया जो पहले 25 जनवरी को रिलीज होने वाली थी.

लेकिन सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले के बाद किसी भी राज्य को इसकी रिलीज से आपत्ति नहीं होनी चाहिए. हालांकि अभी भी करणी सेना और तमाम राजपूती संगठनों का फिल्म को लेकर विरोध जारी है. 

 

First published: 23 January 2018, 12:06 IST
 
अगली कहानी