Home » बॉलीवुड » Top health tips during monsoon rainy season Beauty Tips
 

मानसून में इन चीजों को खाने से करें परहेज

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 July 2017, 15:46 IST

तपती गर्मी में बारिश की बूंदें राहत देती हैं, लेकिन बारिश के मौसम में सेहत से जुड़ी बहुत सारी समस्याएं हो सकती हैं. इस मौसम में कुछ गलत खाना खाने से पेट खराब हो जाता है, जिस वजह से काफी परेशानी होती है. इसलिए यह जान लेना है कि बारिश के मौसम में कौन सी चीजें हैं, जिनसे परहेज रखना चाहिए.

1. लोग अक्सर अपने घर में पत्तागोभी और पालक की सब्जी बनाते हैं. पर क्या आपको पता है कि बरसात के मौसम में इन सब्जियों में छोटे-छोटे कीड़े होते हैं, जिससे इनका सेवन करने से पेट खराब हो सकता है. इसलिए इस मौसम में इन सब्जियों से परहेज रखना चाहिए.

2. बारिश के मौसम में हमारी पाचन क्रिया काफी कमजोर हो जाती है, इसलिए ज़्यादा भारी भोजन पचने में मुश्किल होती है. इसलिए इस मौसम में आलू, अरबी, भिंडी, फूलगोभी और मटर जैसी सब्जियों का सेवन करने से बचना चाहिए.

3. खीरा हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. खासकर गर्मियों के मौसम में ज़्यादातर लोग खीरे को सलाद के रूप में खाते है. पर इस मौसम में किसी भी सब्जी को कच्चा खाना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. क्योंकि इनमें कीड़े होने का खतरा रहता है.

4. बरसात के मौसम में मशरूम के सेवन से भी परहेज करना चाहिए. इससे इंफेक्शन होने का ख़तरा रहता है.

5. बाहर का खाना खाने से खास तौर पर परहेज करें. भूख मिटाने के चक्कर में सड़कों पर बिक रही फ्रूट चाट खा लेते हैं. डॉक्टरों की मानें तो ऐसा करना आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. उनके अनुसार बारिश के मौसम में कभी भी खुले में रखे फल नहीं खाने चाहिए.

First published: 4 July 2017, 15:46 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी