Home » बॉलीवुड » unknown-facts-about-deepika-padukone
 

Birthday special: बैडमिंटन को छोड़कर ऐसे बनाई बॉलीवुड में दीपिका पादुकोण ने अपनी पहचान,जानिए अनसुने किस्से

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 January 2021, 9:57 IST

करोड़ों फैन्स के दिलों पर राज करने वाली एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण ने सिनेमा जगत में बुलंदी हासिल की है. जो हर किसी के बस की बात नहीं है.आज हम आपको दीपिका पादुकोण की जिंदगी से जुड़े कुछ अनकहें किस्सों के बारे में बताने जा रहे हैं.

दीपिका पादुकोण का जन्म डेनमार्क की राजधानी कोपनहेगन में हुआ था. उनके पिता का नाम प्रकाश पादुकोण हैं जो एक बैडमिंटन खिलाड़ी रह चुके हैं. दीपिका की मां का नाम उज्जला है जो एक ट्रेवल एजेंट हैं. दीपिका की छोटी बहन अनिषा एख गोल्फर हैं. दीपिका के दादा जी रमेश पादुकोण की बात करूं तो वो भी मैसूर बैडमिंटन के सेक्रेटरी रह चुके हैं.


दीपिका एक साल की थी जब उनका पूरा परिवार कोपनहेगन से बेंगलुरु में शिफ्ट हो गया. दीपिका ने अपनी शुरूआती पढ़ाई बेंगलुरु सोफिया हाई स्कूल से पूरी की. इसके बाद दीपिका ने माउंट कारमेल कॉलेज से पूरी की. इंदिरा गांधी नेशनल यूनिवर्सिटी से दीपिका ने सोशियोलॉजी में बेचलर ऑफ आर्ट्स की डिग्री हासिल की.

बेबी बंप के साथ अनुष्का शर्मा ने केराया फोटो शूट, सोशल मीडिया पर धड़ल्ले से वायरल हो रहीं तस्वीरें

दीपिका की मातृभाषा कोंकणी है. उन्होंने किशोरावस्था में राष्ट्रीय स्तर की चैंपियनशिप में बैडमिंटन खेला था. राष्ट्रिय स्तर पर बैडमिंटन खेलने के बावजूद दीपिका ने बैडमिंटन को छोड़ कर मॉडलिंग को अपने करियर के तौर पर चुना. उन्होंने मॉडलिंग में नाम होने के बाद दीपिका के पास फिल्मों के लिए भी ऑफर्स आने शुरू हो गए.

दीपिका ने सबसे पहले उन्होंने हिमेश रेशमिया के पॉप अल्बम ‘आप का सुरूर’ में गाना ‘नाम है तेरा’ से एक्टिंग की शुरुआत की. दीपिका ने पहली फिल्म साल 2006 में कन्नड़ फिल्म ऐश्वर्या में काम किया.

वर्ष 2007 में दीपिका ने बॉलीवुड में अपना कदम रखा. उन्होंने किंग खान के साथ फिल्म ओम शांति ओम फिल्म में काम किया. इस फिल्म में उन्हें कई खिताब मिले.

घरवालों के साथ राखी ने किया इमोशनल ड्रामा, कैप्टेंसी पाने के लिए दिया मां की खराब तबीयत का हवाला

 

इसके बाद उन्होंने बचना ए हसीनो (2008), लव आज कल ( 2009), हाउसफुल (2010), परिंदे 2010) में भी दीपिका नजर आईं. इसके बाद उन्हें साल 2012 में फिल्म कॉकटेल से दीपिका के करियर को रफ्तार मिली.

फिर उन्होंने ये जवानी है दीवानी (2013), चेन्नई एक्सप्रेस (2013), हैप्पी न्यू ईयर (2014). इन फिल्मों में काम किया. इन फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर धुआंधार कमाई की.

इसके बाद साल 2013 में आई फिल्म गोलियों की रासलीला राम लीला के लिए दीपिका को फिल्म फेयर का बेस्ट एक्ट्रेस अवॉर्ड भी मिला. फिल्म ‘पीकू’ के लिए भी दीपिका के काम की खूब तारीफ हुई. इसके बाद उन्होंने फिल्म ‘बाजीराव मस्तानी’ से एक्ट्रेस के तौर पर बॉलीवुड में अपनी मजबूत पहचान बना ली.

दीपिका ने अपने फिल्मी करियर के दौरान तमाम अवॉर्ड जीते. इनमें बेस्ट एक्ट्रेस,बेस्ट न्यू कमर, पॉपुलर हिरोइन, जैसे पुरस्कार शामिल हैं.उन्हें फिल्म ओम शांति ओम के लिए बेस्ट डेब्यू और वर्ष 2013 में फिल्म गोलिओं के रासलीला के लिए बेस्ट एक्ट्रेस का अवार्ड मिला.

अली गोनी हुए राखी सावंत की हरकतों से परेशान, बोले - बहुत टॉर्चर करूंगा तुझ

First published: 4 January 2021, 8:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी