Home » बॉलीवुड » Veteran actor Vinod Khanna dies at 70
 

पेशावर से मुंबई तक: विनोद खन्ना ने दुनिया को कहा अलविदा

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 April 2017, 16:46 IST

बॉलीवुड के 60 के दशक के बड़े अभिनेता विनोद खन्ना का मुंबई में 70 साल की उम्र में निधन हो गया है. पिछले दिनों उनके अस्पताल में होने की कर्इ तस्वीरें वायरल हुर्इं थीं. मुंबई के एक अस्पताल में उन्होंने आखिरी सांसें लीं.

आपको बता दें कि वे लंबे समय से कैंसर से पीड़ित थे. उनकी बीमारी की खबर से पूरा बॉलीवुड अपने इस स्टार के लिए दुखी था. एक्टर इरफ़ान ख़ान ने तो यहां तक कहा था कि अगर विनोद खन्ना को जरूरत पड़ी, तो उनके लिए मैं अंगदान करने को भी करेंगे. 

1968 में फिल्मी करियर का आगाज

विनोद खन्ना ने अपने फिल्मी करियर में 141 से ज्यादा फिल्मों में काम किया था. 1968 में मन का मीत से उन्होंने बॉलीवुड करियर का आगाज किया था. उन्होंने बतौर विलेन सबसे पहले काम किया.

इसके अलावा अमर एकबर एंथोनी, दयावान, जुर्म, चांदनी, परवरिश, बंटवारा और वांटेड जैसी फिल्मों में भी उन्होंने काम किया. आखिरी बार 2015 में वे शाहरुख खान की फिल्म दिलवाले में नज़र आए थे.

पाकिस्तान के पेशावर में जन्म

विनोद खन्ना का जन्म पाकिस्तान के पेशावर में 6 अक्टूबर 1946 को हुआ था. उनका परिवार अगले साल 1947 में हुए भारत-पाकिस्तान बंटवारे के बाद पेशावर से मुंबई आ गया था. उनकी मां का नाम कमला और पिता का नाम किशनचंद खन्ना था. 

तीन बार लोकसभा सांसद

1960 के बाद की उनकी स्कूली शिक्षा नासिक के एक बोर्डिग स्कूल में हुई थी. इसके बाद उन्होंने पुणे के सिद्धेहम कॉलेज से वाणिज्य में स्नातक किया था. 1997 और 1999 में वे लगातार दो बार पंजाब के गुरदासपुर संसदीय क्षेत्र से भाजपा के सांसद चुने गए. 2002 में वे केंद्र की वाजपेयी सरकार में संस्कृति और पर्यटन राज्यमंत्री थे. इसके छह महीने बाद उन्हें विदेश राज्यमंत्री भी बनाया गया था. 

विनोद खन्ना 2014 के लोकसभा चुनाव में भी पंजाब की गुरदासपुर सीट से चुनाव जीते थे. वो तीन बार इस सीट से भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर सांसद थे. कैंसर की बीमारी के बाद से वो सक्रिय राजनीति से दूर चल रहे थे. 

First published: 27 April 2017, 12:16 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी