Home » बॉलीवुड » Vishwaroopam 2 Censor Cuts, CBFC mutes words like Pakistan, Allah, Bharat Mata in Kamal Haasan Vishwaroopam 2
 

कमल हासन की 'विश्वरूपम 2' पर चली सेंसर बोर्ड की धारदार कैंची, लगा दिए इतने कट

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 August 2018, 15:08 IST

तमिल फिल्मों के साथ-साथ बॉलीवुड में भी किस्मत अजमा चुके कमल हासन एक बार फिर बड़े पर्दे पर लौटे हैं. कमल हासन ने अपनी ही फिल्म 'विश्वरूपम' की दूसरा पार्ट यानी सीक्वल बनाया है. कमल हासन की फिल्म का नाम है 'विश्वरूपम 2' जो आज यानी शुक्रवार 10 अगस्त को सिनेमाघरों में रिलीज हो गई है.

फिल्म 'विश्वरूपम 2' में कमल हासन के अलावा राहुल बोस, एंड्रिया जेरेमिया, पूजा कुमार, जयदीप अहलावत, शेखर कपूर और वहीदा रहमान जैसे कलाकार नजर आए हैं. वहीं, फिल्म 'विश्वरूपम 2' को क्रिटिक से खराब प्रतिक्रियाएं मिली हैं. क्रिटिक्स ने फिल्म 'विश्वरूपम 2' की कहानी को बेहद कमजोर बताया है. 

साल 2013 में रिलीज हुई फिल्म 'विश्वरूपम' के बाद अब 2018 में इसका दूसरा पार्ट 'विश्वरूपम 2' रिलीज किया है. बता दें कि इसका पहला भाग भी विवादों में रहा था. अब इस फिल्म पर भी सेंसर बोर्ड की कैंची चल गई है. यही कारण है कि कमल हासन की 'विश्वरूपम 2' में एक दो नहीं बल्कि तमाम कट लगाए गए हैं.

सेंसर बोर्ड ने फिल्म 'विश्वरूपम 2' में जो कट लगाए हैं उसकी जानकारी भी सामने आ गई है. क्विंट द्वारा शेयर किए एक स्क्रीनशॉट के मुताबिक कई सीन और शब्दों पर सेंसर बोर्ड की धारदार कैंची चली है. रिपोर्ट के मुताबिक, सेंसर बोर्ड ने फिल्म 'विश्वरूपम 2' में पूरे 14 कट लगाए हैं.

इन कट्स में कुछ शब्दों को म्यूट किया गया है, जिसमें आईएफएस और फॉरेन सर्विस का जिक्र हो. इसका अलावा फिल्म 'विश्वरूपम 2' को फिक्शन का डिस्क्लेमर देने की बात कही है. इसका अलावा बुरके में रोने की बात और फिर तमाम जगह ज्यादा खून दिखाने पर भी कट लगाए गए हैं.

ये भी पढ़ेंः Vishwaroopam 2 Review: क्या देखने लायक है कमल हासन की कमजोर कहानी वाली 'विश्वरूपम 2'

इतना ही नहीं 'विश्वरूपम 2' में बास्टर्ड, बाबू, पाकिस्तान, साउथ ब्लॉक, भारत माता और अल्लाह जैसे कुछ शब्दों को म्यूट कराया गया है. सीबीएफसी ने कुछ कट्स को अश्लीलता की वजह से हटवाया है. साथ ही फ्रेंडली रिलेशन की वजह से पाकिस्तान शब्द को म्यूट कराया गया है.

First published: 10 August 2018, 15:07 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी