Home » बॉलीवुड » when bollywood actor Meena Kumari face Halala triple talaq
 

तीन तलाक़ ने बर्बाद कर दी थी 'ट्रेजडी क्‍वीन' मीना कुमारी की ज़िंदगी

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 August 2017, 12:27 IST

तीन तलाक वैध है या नहीं, इस पर आज सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला सामने आया है. सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में संसद से नया कानून बनने तक तीन तलाक पर रोक लगा दी है. बता दें कि सालों पहले मशहूर अदाकारा मीना कुमारी उर्फ महजबीं बानो भी 'तीन तलाक' और 'हलाला' की प्रथा से गुजर चुकी हैं.

मीना कुमारी की शादी फिल्‍म 'पाकीजा' के निर्देशक कमाल अमरोही से हुई थी. एक बार मीना कुमारी को उनके शौहर कमाल अमरोही ने गुस्से में आकर तीन बार तलाक बोल दिया और उनका तलाक हो गया. फिर बाद में पछतावा होने पर उन्होंने मीना कुमारी से निकाह करना चाहा.

लेकिन तब इस्लामी धर्म गुरुओं द्वारा बताया गया कि इसके लिए पहले मीना कुमारी का 'हलाला' करना पड़ेगा. तब कमाल अमरोही ने मीना कुमारी का निकाह अपने दोस्त अमान उल्ला खान (जीनत अमान के पिता) से करवाया. मीना कुमारी को अपने नए शौहर के साथ हमबिस्तर होना पड़ा था और फिर इद्दत यानी मासिक आने के बाद उन्होंने अपने नए शौहर से तीन तलाक लेकर अपने पुराने शौहर कमाल अमरोही से दुबारा निकाह किया.

मीना कुमारी ने लिखा था, "जब मुझे धर्म के नाम पर, अपने जिस्म को, किसी दूसरे मर्द को भी सौंपना पड़ा, तो फिर मुझमें और वेश्या में क्या फर्क रहा?" इस दुर्घटना ने मीना कुमारी को मानसिक रूप से तोड़कर रख दिया था और फिर मानसिक शांति के लिए वह शराब पीने लगी थीं. मानसिक तनाव और शराब ही उनकी अकाल मौत की वजह बनी थी और सिर्फ 39 साल की उम्र में 1972 में मीना कुमारी दुनिया छोड़ कर चली गईं.

First published: 22 August 2017, 12:27 IST
 
अगली कहानी