Home » बिज़नेस » 1.35 lakh companies did not deposit your PF money in government, provident fund, provident fund organization
 

खुलासा : 1.35 लाख कंपनियों ने नहीं किया आपके पीएफ का पैसा सरकार के पास जमा

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 January 2018, 13:16 IST

आप जिस कंपनी में काम कर रहे हैं, हो सकता है कि वह आपके प्रोविडेंट फंड (पीएफ) का पैसा सरकार के पास जमा ही न कर रही हो. एक रिपोर्ट की माने तो देश में काम कर रही लगभग 1.35 लाख कंपनियों ने अपने यहाँ काम कर रहे कर्मचारियों के पीएफ का पैसा सरकार के पास जमा नहीं करवाया है.

अब इस मामले में ईपीएफओ ने अधिकारियों को चेतावनी जारी कर कहा है कि कंपनियों का निरीक्षण तय मानकों के साथ किया जाए. दरअसल ये सारा काम भविष्य निधि संगठन के अधिकारियों की मिलीभगत से किया जा रहा था. संगठन ने अब ये बात खुद स्वीकार की है.

ताजा खुलासे में कहा गया है कि अधिकारियों ने इन कंपनियों के अकाउंट बुक और रिकॉर्ड भी चेक नहीं किए। जबकि निरीक्षण में पाया गया कि इस मामले में तय मानकों का पालन नहीं किया गया.

इससे पहले कर्मचारियों को पीएफ का लाभ न देने पर कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने देहरादून स्थित सदानम पर्सनल प्रोडक्ट लिमिटेड की संपत्ति सील की थी.

सेलाकुई स्थित कंपनी ने करीब 40 कर्मचारियों का 24,40,255 रुपये का पीएफ अंशदान जमा नहीं किया. पीएफ कमिश्नर के निर्देश पर छापा मारकर मौके पर मौजूद मशीनरी, मोटरसाइकिल, डीजी सेट, कंप्यूटर और फर्नीचर जब्त करने के साथ ही कंपनी सील कर दी थी.

First published: 7 January 2018, 13:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी