Home » बिज़नेस » 10 lakh employees EPF money did not go to the government, make such a check
 

10 लाख कर्मचारियों के EPF का पैसा नहीं गया सरकार के पास, अपना ऐसे चेक करें

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 May 2018, 17:58 IST

लेबर मिनस्ट्री के ताजा आंकड़ों की माने तो ईपीएफ के दायरे में आने वाली कंपनियों ने लगभग अपने 10 लाख कर्मचारियों के ईपीएफ का पैसा सरकार के पास जमा नहीं करवाया है. अब सरकार इस मामले की जांच कर रही है कि यह पैसा किस कारण से सरकार के पास जमा नहीं करवाया गया. भविष्‍य निधि संगठन यानी EPFO के दायरे में आने वाले कर्मचारी उमंग ऐप के जरिए अपना पीएफ बैंलेंस चेक कर सकते हैं.

लेबर मिनिस्‍ट्री के आंकड़ों की माने तो मार्च 2018 में ईपीएफओ में कंट्रीब्‍यूट करने वालों की संख्या तकरीबन 47136381 जबकि अप्रैल 2018 में यह 4616 568 रह गई. यानी इसमें 10 लाख 29 हजार 381 की कमी आयी.

ऐसे चेक करें ईपीएफ अकॉउंट

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने उमंग ऐप पर अपनी सेवाएं की जानकारी दी है. यह इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा शुरू किया गया. यह आधार, फसल बीमा, ईपीएफ और नेशनल पेंशन सिस्टम जैसी विभिन्न सरकारी सेवाओं के लिए एक अच्छा मंच है.

कर्मचारियों को अपने भविष्य निधि (ईपीएफ) में शेष राशि की जांच करना बेहद आवश्यक है. खासकर जब आप अपनी एसेट्स अलोकेशन की समीक्षा कर रहे हैं और अपने ऋण निवेश को समायोजित करना चाहते हों. अब आप अपने स्मार्टफोन पर अपने ईपीएफ की पूरी जानकारी ले सकते हैं. इसके लिए आपको निम्नलिखित तरीके अपनाने होंगे.

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने उमंग ऐप पर अपनी सेवाएं की जानकारी दी है. यह इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा शुरू किया गया. यह आधार, फसल बीमा, ईपीएफ और नेशनल पेंशन सिस्टम जैसी विभिन्न सरकारी सेवाओं के लिए एक अच्छा मंच है. एक बार जब आप ऐप डाउनलोड कर लेंगे तो आपको फ़ोन पर आपको पासवर्ड (ओटीपी) मिलेगा. इस ओटीपी से आप ऐप पर पंजीकरण कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें : अपने स्मार्टफोन पर ऐसे चेक करें अपना EPF अकाउंट बैलेंस

First published: 8 May 2018, 17:53 IST
 
अगली कहानी