Home » बिज़नेस » 11.44 lacs pan card deactivated how to check pan card activation
 

साढ़े 11 लाख Pan Card कैंसिल, ऐसे करें चेक कहीं आप भी तो नहीं शामिल

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 June 2018, 15:56 IST
(File Photo)

साल 2014 में केंद्र की सत्ता संभालने वाली मोदी सरकार ने काला धन समाप्त करने के लिए कई कदम उठाए. यहां तक कि नोटबंदी भी कर डाली लेकिन इसके नतीजे कुछ खास नहीं रहे. इसके अलावा सरकार ने लेन-देन में हो रहे फर्जीवाड़े को रोकने के लिए भी कई कदम उठाए लेकिन ये भी औसत से कम रहे.

इसी फर्जीवाड़े की चपेट में लाखों पैन कार्ड आ गए हैं जिन्हें फर्जी पाने के बाद निरस्त कर दिया गया है. गौरतलब है कि पिछले साल केंद्र सरकार ने करीब 12 लाख पैन कार्ड को डीएक्टीवेट किया था. उस दौरान कई लोग यह तक जांच नहीं कर पाए कि उनका पैन कार्ड एक्टिव यानी सक्रीय है अथवा नहीं.

इसी कड़ी को आगे बढ़ाते हुए अब एक बार फिर से टैक्स रिटर्न फाइल करने का मौसम आ गया है. लोग और कंपनियां अपने-अपने आईटीआर रिटर्न फाइल करने में लगे हुए हैं. आपको बता दें, केंद्र सरकार ने 27 जुलाई 2017 को 11.44 लाख पैन कार्ड डीएक्टीवेट यानी निष्क्रिय कर दिए थे. इस दौरान कई हज़ार फर्जी पैन कार्ड की भी पहचान की गई थी.

ऐसे चेक करें आपका पैन कार्ड एक्टिव है या नहीं

अपने PAN card की वैधता जानने के लिए सबसे पहले आपको इनकम टैक्स ई-फाइलिंग वेबसाइट पर जाना होगा, जहां पर स्क्रीन में बायीं तरफ नज़र आ रहे नो योर पैन बटन पर क्लिक करना होगा. इसके बाद एक पेज खुलेगा जिसमें आपको अपना पूरा नाम, स्टेटस और मोबाइल नंबर जैसे अन्य अहम जानकारियां देने होगीं

ये ब्योरा देने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर यूज़र वेरिफिकेशन के लिए एक ओटीपी आएगा जो कुछ ही समय के लिए वेलिड होगा. सभी ब्योरा देने के बाद आप इस ओटीपो को सब्मिट कर के आपको पता चल जाएगा कि आपको पैन कार्ड एक्टिव है या नहीं.

ये भी पढ़ेंः Air India के कर्मचारियों को तीसरे महीने भी समय पर नहीं मिली सैलरी

वहीं, अगर आपके नाम पर एक से अधिक पैन कार्ड दर्ज हैं तो आपको आगे भी कुछ जानकारियां पूछी जाएंगी. जैसे पिता का नाम या मां का नाम या फिर डेट ऑफ बर्थ. इसके बाद आपको पता चलेगा कि आपके नाम से पहले भी कोई पैन कार्ड बन चुका है. इसके भी एक्टिवेट होने की यहीं से पता लगेगी.

First published: 7 June 2018, 15:56 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी