Home » बिज़नेस » 12 million jobs a year created in formal sector in last 4 years: PM Modi
 

पहली बार PM मोदी ने किया खुलासा- चार साल में उनकी सरकार ने दी इतनी नौकरियां ?

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 February 2019, 13:41 IST

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को रोजगार पैदा करने के वादे पर अपनी सरकार की आलोचना करने वालों पर कटाक्ष करते हुए कहा कि पिछले चार वर्षों में अकेले औपचारिक क्षेत्र ने एक साल में 12 मिलियन नौकरियां पैदा की हैं. एक News18 मीडिया समूह कार्यक्रम को संबोधित करते हुए, उन्होंने स्वीकार किया कि काम के मोर्चे पर बहुत कुछ किया जाना बाकी है. आंकड़ों की बात करें तो, उन्होंने कहा कि 500,000 लोग सितंबर 2017-नवंबर 2018 के दौरान एक महीने में कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) में शामिल हो गए.

इसी तरह, कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) ने इस अवधि के दौरान एक महीने में 10,000-11,000 ग्राहकों को जोड़ा. उन्होंने कहा “भले ही ईपीएफओ और ईएसआईसी डेटा के बीच 50 प्रतिशत ओवरलैप हो, एक महीने में औपचारिक क्षेत्र में 1 मिलियन लोग शामिल हुए. इसका मतलब है कि इन चार वर्षों में एक साल में औपचारिक क्षेत्र में 12 मिलियन नौकरियां सृजित हुईं.'' उन्होंने कहा कि राज्य सरकारों द्वारा इन आंकड़ों की पुष्टि की गई है.

 

उदाहरण के लिए पश्चिम बंगाल सरकार ने कहा कि पिछले साल राज्य में 900,000 नौकरियां पैदा हुई थीं. कर्नाटक ने कहा कि पिछले पांच वर्षों में 5.3 मिलियन रोजगार सृजित हुए हैं. उन्होंने कहा "क्या यह संभव है कि पश्चिम बंगाल और कर्नाटक में नौकरियों का सृजन हो रहा है, लेकिन भारत में नहीं?"

उन्होंने विश्लेषकों से सवाल किया कि क्या यह संभव है कि ऐसे समय में नौकरियों का निर्माण नहीं हो रहा है जब भारत सबसे तेजी से बढ़ती बड़ी अर्थव्यवस्था बन गई है. पीएम मोदी ने कहा "जब अंतर्राष्ट्रीय रिपोर्ट कह रही है कि भारत में गरीबी सबसे तेजी से कम हो रही है, तो क्या यह संभव है कि लोग बिना रोजगार और आजीविका के गरीबी से बाहर आ रहे हैं?"

मुंबई के छत्रपति शिवाजी एयरपोर्ट पर इन दिनों क्यों छूट रहे हैं यात्रियों पसीने ?

First published: 26 February 2019, 13:41 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी