Home » बिज़नेस » 121 bungalows in Alibaug&151 in Murud are illegal which are mostly owned by industrialists
 

महाराष्ट्र में टूटेंगे कारोबारियों के 272 बंगले, नीरव मोदी और मेहुल चोकसी भी शामिल

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 August 2018, 10:37 IST

महाराष्ट्र के अलीबाग में अवैध बंगलों पर कार्रवाई शुरू कर दी गई है. सरकार ने एक बैठक के बाद यह फैसला लिया है. अलीबाग इलाके में ऐसे तकरीबन 121 अवैध बंगले हैं. जबकि 151 मुरुड इलाके में हैं. इन बंगलों में ज्यादातर कारोबारियों के हैं. सरकार इन सभी बंगलों के खिलाफ कार्रवाई करेगी. इन बंगलों में नीरव मोदी और मेहुल चोकसी के बंगले भी शामिल हैं.

जिला कलेक्टर के कार्यालय के अधिकारियों ने कहा कि मोदी का बंगला किहिम गांव में है, जबकि चोकसी का बंगला रायगढ़ जिले के अवस गांव में है. अधिकारियों ने कहा कि नीरव मोदी का बंगला इसलिए ध्वस्त किया जा रहा है क्योंकि वह कोस्टल रेगुलेशन जोन (सीआरजेड) के मानदंडों का उल्लंघन कर रहा था.

जब अन्य अवैध बंगलों के विध्वंस के बारे में पूछा गया तो कदम ने कहा कि इसके लिए जिला अदालतों या उच्च न्यायालय द्वारा आदेश दिए गए हैं. मंत्री ने कहा ''हमने अब ऐसे मामलों को राष्ट्रीय ग्रीन ट्रिब्यूनल में स्थानांतरित कर दिया है.

 

पुलिस एक महीने में दस्तावेजों का सत्यापन करेगी. अगले 2-3 महीनों में एनजीटी के सभी मामलों को मंजूरी मिलने की संभावना है." हालांकि मंत्री ने कहा कि स्थानीय लोगों द्वारा बनाए गए अवैध बंगलों के खिलाफ कार्रवाई नहीं की जाएगी. अलीबाग में 121 अवैध बंगलों में साठ बंगले स्थानीय लोगों द्वारा बनाए गए हैं. मुरुद में 151 अवैध बंगलों में से 50 स्थानीय लोगों द्वारा बनाए गए हैं.

पिछले हफ्ते बॉम्बे हाईकोर्ट ने विध्वंस करने के मामले में रायगढ़ जिला कलेक्टर की निष्क्रियता पर सवाल उठाया था. रायगढ़ कलेक्टर विजय सूर्यवंशी ने मोदी के अवैध बंगले को ध्वस्त करने के लिए कदम से दिए गए आदेश की पुष्टि की.
ये भी पढ़ें : महाराष्ट्र के अलीबाग में स्थित भगोड़े नीरव मोदी का अवैध बंगला होगा ध्वस्त

First published: 22 August 2018, 10:35 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी