Home » बिज़नेस » 18% GST to be paid on full-and-final payment if you leave the job without completing the notice period
 

नोटिस पीरियड पूरा किये बगैर नौकरी छोड़ी तो फुल-एंड-फाइनल पेमेंट पर चुकाना पड़ेगा 18 फीसदी GST

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 January 2021, 12:15 IST

यदि आप अपनी नौकरी छोड़ने की योजना बना रहे हैं, तो आपके लिए एक महत्वपूर्ण अपडेट है. अब यदि आप नोटिस की अवधि पूरी करने से पहले नौकरी छोड़ देते हैं, तो आपको 18 फीसदी जीएसटी चुकाना होगा. आमतौर पर जब कोई कर्मचारी नोटिस की अवधि पूरी किए बिना नौकरी छोड़ देता है, तो उसे शेष अवधि के लिए कंपनी को कुछ राशि का भुगतान करना पड़ता है.

अब नोटिस की अवधि पूरी किए बिना नौकरी छोड़ने वाले वेतनभोगी कर्मचारियों को कंपनी को एक निश्चित राशि का भुगतान करना होगा, साथ ही सरकार को 18 प्रतिशत जीएसटी भी देना होगा. यह निर्णय गुजरात अथॉरिटी ऑफ एडवांस रूलिंग द्वारा लिया गया है. GST अथॉरिटी ने अपने एक फैसले में कहा है कि अगर कोई कर्मचारी बिना नोटिस पीरियड पूरा किए नौकरी छोड़ने का फैसला लेता है तो उसके फुल-एंड-फाइनल पेमेंट पर 18 फीसदी GST कटौती की जा सकती है.


दरअसल अहमदाबाद की एक एक्सपोर्ट कंपनी एमनील फार्मा (Amneal Pharma) के एक कर्मचारी के मामले को लेकर इस बात का खुलासा किया गया है. इस मामले में  GST अथॉरिटी ने यह फैसला तब दिया जब कंपनी के एक कर्मचारी ने तीन महीने का नोटिस पीरियड सर्व किए बगैर नौकरी छोड़ दी.

एक रिपोर्ट के अनुसार GST अथॉरिटी ने अपने फैसले में कहा कि यह रकम GST एक्ट के तहत एप्लॉयी एग्जम्पशन (कर्मचारी छूट) के तहत नहीं है लिहाजा नोटिस पीरियड पूरा ना करने पर 18 फीसदी GST चुकाना होगा. कहा गया है कि कंपनी किसी कर्मचारी को हायर करते हुए उसके अपॉइंटमेंट लेटर में नोटिस पीरियड का जिक्र कर सकती है. कहा गया है अगर नोटिस पीरियड तीन महीने का होता है तो कर्मचारी को तीन महीने पहले पहले रिजाइन लेटर देना होगा.

यदि किसी कर्मचारी का नोटिस पीरियड 3 महीने का है और वह इस्तीफा देने के बाद सिर्फ 2 महीने काम करता है, तो बाकी के एक महीने की सैलरी के साथ कंपनी 18 फीसदी GST भी ले सकती है. यानी किसी कर्मचारी की मासिक सैलरी 50,000 रुपए है तो फैसले के अनुसार कर्मचारी को एक महीने की सैलरी के साथ 18 फीसदी GST देना होगा.

Gold Price Today : गोल्ड की कीमतों में आज आयी बड़ी गिरावट, दिल्ली, पटना और लखनऊ में आज ये हैं 10 ग्राम के दाम

First published: 14 January 2021, 11:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी