Home » बिज़नेस » 1984 anti sikh riots culprit sajjan kumar has no house know the property of sajjan kumar
 

1984 सिख दंगों के दोषी सज्जन कुमार के पास नहीं है खुद का घर, संपत्ति जानकार हो जाएंगे हैरान

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 December 2018, 15:24 IST

1984 सिख दंगों में दोषी करार सज्जन सिंह आज आत्मसमर्पण करेंगे. दंगों में सज्जन कुमार को दोषी करार देते हुए हाई कोर्ट ने सज्जन कुमार को उम्रकैद की सजा सुनाई थी. हालांकि इस मामले में सज्जन कुमार की तरफ से अदालत में सरेंडर करने की तारीख को बढ़ाने के लिए अर्जी लगाई थी लेकिन कोर्ट ने इस अर्जी को खारिज कर दिया था. इसके चलते आज सज्जन कुमार तिहाड़ जेल या दिल्ली की अदालत में सरेंडर कर सकते हैं.

लेकिन इस नामी गिरामी कांग्रेस के नेता की संपत्ति के बारे में जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे. सज्जन सिंह ने 2004 में आउटर दिल्ली लोकसभा क्षेत्र से चुनाव जीता था. उस समय उन्होंने अपनी संपत्ति के बार में जो एफेडेविट जमा किया था उस के अनुसार सज्जन कुमार के पास अपना घर तक नहीं है. और उनके पास कुल चल सम्पाती के नाम पर मगर 13 लाख रुपये का ब्यौरा मिलता है.
साल 2004 में चुनाव आयोग में अपनी संपत्ति के संबंध में जमा किये गए एफिडेविट के अनुसार सज्जन कुमार के पास कुल कैश 1.60 लाख रुपए था. वहीं इस एफेडेविट के अनुसार उनकी पत्नी के पास कुल 72 हजार रुपए कैश था.

बैंक अकाउंट के ब्योरे की बात करें तो सज्जन कुमार के पास साल 2004 में दिल्ली के एसबीआर्इ की एक ब्रांच में एक ही अकाउंट था. और उस अकाउंट में जमा राशि 80,088 रुपए की थी. वहीं उनकी पत्नी के चार एसबीआर्इ अकाउंट थे. जिनमें कुल जमा राशि 4,29,967 रुपए थी.ये आंकड़ें 2004 के है अगर आज के समय से देखा जाए तो इस राशि में इजाफा हो सकता है.

वहीं 2004 के एफिडेविट के मुताबिक़ सज्जन कुमार के पास कार के नाम पर एक एमबेस्डर कार थी. जिसकी कीमत उस समय 2.50 लाख रुपए थी. हालांकि मौजूदा समय में उनकी गाड़ियों के बारे में जोई जानकारी मौजूद नहीं है. आज से 15 साल पहले जमा किये गए एफिडेविट के हिसाब से उनके पास केवल 25 ग्राम सोने की ज्वेलरी थी. जबकि उनकी पत्नी के पास सोने की मात्रा कुल 760 ग्राम थी. जिनकी कीमत उस समय 3,14,000 रुपए थी.

1984 सिख दंगों के आरोपी सज्जन कुमार आज तिहाड़ जेल में कर सकते हैं आत्मसमर्पण, हाईकोर्ट के फैसले पर करेंगे अमल

ये भी संभावना है कि आज के समाय में इस सोने की मात्रा में भी इजाफा हुआ हो. 2004 के इस एफेडेविट में सज्जन कुमार के पास किसी भी तरह की कोई एग्रीकल्चर लैंड या अपने मकान होने का कोई जिक्र नहीं था. मुमकिन है कि आज के समय में उनकी संपत्ति में काफी इजाफा हुआ हो. लेकिन आधिकारिक जानकारी जो की आज से 15 साल पहले की है उस हिसाब से सज्जन कुमार के पास ज्यादा संपत्ति का कोई ब्योरा नहीं मिलता है.

First published: 31 December 2018, 15:24 IST
 
अगली कहानी