Home » बिज़नेस » 2 bhk flat rent is 64 rupees in mumbai south allotted to mumbai police, but no one to stay
 

देश के इस बड़े शहर में सिर्फ 64 रुपये में मिल रहा है फ्लैट, करोड़ों की है कीमत पर लेने वाला कोई नहीं

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 March 2019, 13:12 IST

मुंबई विश्व के सबसे महंगे शहरों में एक है. यहां पर एक फ्लैट कीमत करोड़ों में है यानि 1 स्कावयर फीट के लिए लाखों रूपये चुकाना पड़ता है और अगर किराये पर पर घर लेना हो तो इसके लिए भी भरी भरकम अमाउंट प्रतिमाह देना पड़ता है. लेकिन यहां के पॉश इलाके में बने एक फ्लैट को लेने वाला कोई नहीं है वो भी सिर्फ 64 रूपये में. मुबई के ग्रांट रोड का इलाके में एक पारसी कॉलोनी है जिसमें 23 बिल्डिंग है.

इसी कॉलोनी के धुनजीबॉय बिल्डिंग के पहले फ्लोर पर करीब 1100 स्कावयर फीट का फ्लैट खाली है. यह  फ्लैट मुंबई पुलिस के अधीन है जिसे साल 1940 से महालक्ष्मी वाला ट्रस्ट के जरिये लिया गया था. फ्लैट को सिर्फ 64 रुपये किराये पर दिया जा रहा है. लेकिन साल 2008 के बाद से यहां पर कोई नहीं रह रहा है.

रहने की शर्त

इस फ्लैट में रहने की पहली शर्त है कि रहने वाला पारसी होना चाहिए. फिरोज गांजीया जो कि मुंबई पुलिस के अधिकारी होने के साथ-साथ पारसी भी थे अंतिम बार साल 2008 में रहे. इसके बाद से मुंबई पुलिस में पारसी अधिकारियों की कमी रही. वर्तमान में मुंबई पुलिस विभाग में दो ही पारसी अधिकारी हैं, एक मुंबई से बाहर डिपोटिशन और दूसरा खुद अपने ही घर में रहते हैं.

हालांकि मुंबई पुलिस ने यहां अधिकारियों को रखने का प्रयास कई बार किया लेकिन वहां रहने वाले पारसी लोगों ने मकान के अंदर तक प्रवेश नहीं करने दिया. बिल्डिंग में रहने वाली पीयूस साइरस कहती हैं कि इस पूरे इलाके में पारसी ही रहते हैं. सालों साल से इसके अलावा कोई और नहीं. पिछले 10 सालों से ये बिल्डिंग खाली है और यहां कोई आया ही नहीं. पारसी समुदाय की जिद के कारण किसी जरूरत मंद को ये घर भी नहीं मिल रहा है और पिछले 11 साल से खाली है.

First published: 31 March 2019, 13:12 IST
 
अगली कहानी