Home » बिज़नेस » 25 lakh gold recovered at international airport, will be surprised to see the way of smuggling
 

इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर 25 लाख से ज्यादा का गोल्ड बरामद, तस्करी का तरीका देखकर रह जायेंगे हैरान

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 October 2020, 12:48 IST

मैंगलोर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के अधिकारियों ने शुक्रवार को दुबई से आने वाले एक यात्री से 25.45 लाख मूल्य का लगभग 500 ग्राम सोना जब्त किया. यात्री को जब्ती के संबंध में गिरफ्तार करने के बाद अदालत में पेश किया गया था. अधिकारियों ने जानकारी दी कि इलेक्ट्रिक राइस कुकर केहीटिंग एलिमेंट के अंदर सोना छुपाया गया था. कल इसी तरह की एक घटना में केरल के कन्नूर हवाई अड्डे पर एयर इंटेलिजेंस यूनिट (AUI) ने दुबई के एक यात्री से 31.21 लाख का सोना जब्त किया था. चेन्नई एयर कस्टम्स ने शनिवार को दुबई से आने वाले एक यात्री से चेन्नई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर 6.93 लाख का 133 ग्राम सोने का पेस्ट जब्त किया.

चेन्नई एयर कस्टम्स के अनुसार तलाशी के दौरान उसके मलाशय (rectums) से सोने के पेस्ट के दो बंडल बरामद किए गए. सीमा शुल्क अधिनियम 1962 के तहत 6.93 लाख का 133 ग्राम सोना जब्त किया गया. इससे पहले अगस्त के महीने में हैदराबाद कस्टम्स ने वंदे भारत मिशन के तहत एयर इंडिया की उड़ान में दम्मम से पहुंचे यात्रियों से 3.11 किलोग्राम सोना भी जब्त किया था.


एक सीमा शुल्क। अधिकारी ने एएनआई को बताया "30 जुलाई को यात्रियों के संदेह और प्रोफाइल के आधार पर सोने की तस्करी के मामले में 11 यात्रियों के खिलाफ मामले दर्ज किए गए. यात्री वंदे भारत मिशन एयर इंडिया फ्लाइट नंबर 19 (दम्मम से हैदराबाद) पहुंचे थे.'' सभी यात्रियों को तस्करी अधिनियम के तहत बुक किया गया है क्योंकि उन्होंने अपने अनोखे तरीके से सोने की तस्करी करने की कोशिश की थी, लेकिन उन्हें एयरपोर्ट पर कस्टम प्रोफाइलिंग के दौरान पकड़ा गया था.

कस्टम अधिकारी ने कहा "यात्रियों ने अपने पतलून के अंदर की जेब में सोने को छुपाया था. उन्होंने सभी यात्रियों से एक साथ रखा कुल सोना 3.11 किलोग्राम है और इसकी कीमत 16.6 करोड़ रुपये है." शुरू में सीमा शुल्क विभाग की जांच से पता चला कि सभी आरोपी सोने की तस्करी में शामिल हैं और सीमा शुल्क विभाग से एयरपोर्ट इंटेलिजेंस यूनिट (एआईयू) ने सोने के मुख्य आरोपी / संचालक का पता लगाने के लिए जांच शुरू की है.

Gold Price Today : सोने की कीमतों में आयी गिरावट, जानिए दिल्ली, पटना और लखनऊ के दाम

First published: 9 October 2020, 12:48 IST
 
अगली कहानी