Home » बिज़नेस » 3-day bank holiday this week in many cities. Check the dates
 

इस हफ्ते आ रही हैं तीन छुट्टियां, जानिए कहां कितने दिन बंद रहेंगे बैंक

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 November 2018, 14:44 IST

 

भारत के अधिकांश राज्यों में इस सप्ताह तीन दिन बैंक बंद रहेंगे. बैंकों में ये छुट्टियां छुट्टियां दो त्यौहारों - ईद-ए-मिलद-उल-नबी और गुरु नानक जयंती और चौथे शनिवार के कारण हैं. इस बुधवार 21 नवंबर, नई दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद और बेंगलुरु में बैंक अवकाश है. शुक्रवार 23 नवंबर, मुंबई, नई दिल्ली, चंडीगढ़ और हैदराबाद जैसे कई शहरों में बैंक गुरु नानक जयंती के कारण बंद रहेंगे.

मुंबई, शेष महाराष्ट्र, नई दिल्ली, हैदराबाद, रायपुर, रांची, श्रीनगर, देहरादून, जम्मू, श्रीनगर, कानपुर और लखनऊ (उत्तर प्रदेश) में बैंक बुधवार, शुक्रवार और शनिवार को तीन दिनों के लिए बंद रहेंगे. अहमदाबाद (गुजरात), बेंगलुरु या बैंगलोर (कर्नाटक), भोपाल (मध्य प्रदेश) और चेन्नई (तमिलनाडु) में बैंक बुधवार और शनिवार को छुट्टियों रहेगी क्योंकि इन राज्यों में गुरु नानक जयंती के लिए कोई छुट्टी नहीं है.

 

दूसरी तरफ चंडीगढ़, गुवाहाटी, जयपुर, कोलकाता, शिलांग और शिमला में बैंक शुक्रवार और शनिवार (23 नवंबर और 24 नवंबर) को बंद किए जाने वाले हैं. चूंकि केरल में मंगलवार को ईद-ए-मिलद मनाया जायेगा इसलिए शनिवार के अलावा बैंक बाकी दिन बंद हो रहेंगे.

अगरतला, ऐजोल, भुवनेश्वर, गंगटोक, इम्फाल, गोवा, पटना (और बिहार के बाकी) जैसे शहरों में बैंक केवल शनिवार को बंद रहेंगे क्योंकि दो त्यौहारों के लिए यहां कोई छुट्टियां नहीं हैं. सभी बैंक शनिवार को बंद हो जाएंगे क्योंकि यह महीने का चौथा शनिवार है. भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) के नियमों के अनुसार, बैंक हर महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को बंद होते हैं.

ये भी पढ़ें : मुकेश अंबानी इस जगह बनाने जा रहे हैं दुनिया की सबसे बड़ी रिफाइनरी

First published: 19 November 2018, 14:44 IST
 
अगली कहानी