Home » बिज़नेस » 40 pair special trains and special trains will run from September 12, see the complete list
 

12 सितंबर से चलेंगी 40 जोड़ी स्पेशल ट्रेनें , देखिए पूरी लिस्ट

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 September 2020, 20:07 IST

कोरोना के वजह से प्रभावित रेलवे ने एक बड़ा ऐलान किया है. रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनोद कुमार यादव ने शनिवार को बताया कि भारतीय रेलवे 12 सितंबर से 80 नई विशेष ट्रेनें शुरू करने जा रही है.  इन नई ट्रेनों के लिए यात्री 10 सितंबर से बुकिंग करा सकेंगे. उन्होंने बताया कि इन ट्रेनों को पहले से चल रही 230 ट्रेनों के अतिरिक्त चलाया जाएगा है. आपको बता दें कि रेल मंत्रालय ने पहले कई श्रमिक स्पेशल ट्रेन सेवाओं के साथ-साथ आईआरसीटीसी स्पेशल ट्रेन सेवाओं की शुरुआत की थी. कोरोना महामारी के कारण इस समय सभी यात्री ट्रेन सेवाएं निलंबित हैं. अभी देश में 230 स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं.


वी के यादव (Indian Railway Board Chairman VK Yadav) ने  बताया कि विशेष ट्रेनों के परिचालन की निगरानी की जाएगी और जहां भी ट्रेन की मांग होगी या या लंबी प्रतीक्षा सूची होगी, वहां ‘क्लोन’ ट्रेनें चलाई जाएंगी. साथ ही परीक्षाओं के लिए या ऐसे ही किसी उद्देश्य के लिए राज्य सरकारों से अनुरोध किए जाने पर ट्रेनों को चलाया जाएगा.

 

बता दें कि इससे पहले खबर मिली थी कि त्योहारों में अपने घर जाने वालों को भारतीय रेलवे बड़ा तोहफ़ा देने की तैयारी कर रहा है. बताया गया था भारतीय रेलवे ने दशहरा, दीवाली और छठ पूजा के लिए 120 स्पेशल ट्रेनें संचालित करने की योजना बनाई है. रेलवे ने 120 फ़ेस्टिवल स्पेशल ट्रेन चलाने का प्लान बनाया है. हालांकि अभी ट्रेनों में लंबी वेटिंग लिस्ट है.

 

 चेयरमैन विनोद कुमार यादव ने बताया, 'रेलवे 1 लाख 40 हजार 640 पदों टेक्नीकल-नॉन टेक्नीकल ग्रेड के लिए परीक्षाएं आयोजित कर रहा है। ये कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट होगा। रेलवे ये परीक्षाएं 15 दिसंबर से कराएगा। इसके लिए 2 करोड़ 42 लाख आवेदन मिले हैं। इनकी स्क्रूटनी कर ली गई है। शेड्यूल जल्द जारी किया जाएगा।'


रेलवे की दशहरा, दिवाली और छठ पूजा के लिए विशेष प्लान

फिलहाल, ट्रेनों में लंबी वेटिंग लिस्ट है। दशहरा, दिवाली और छठ के लिए ट्रेनों की भारी मांग है। इस मांग को पूरा करने के लिए रेलवे 80 स्पेशल ट्रेनें चलाएगा . मुंबई, कोलकाता, लखनऊ, पटना, दिल्ली मार्ग पर स्पेशल ट्रेनें चलेंगी.  फिलहाल महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल की राज्य सरकार से बातचीत जारी है। बता दें कि फिलहाल, रेलवे स्पेशल ट्रेनों के नाम पर 230 एक्सप्रेस ट्रेनें चला रही है, जिनमें 30 राजधानी भी शामिल हैं।

 ट्रेन से यात्रा के दौरान जरूरी इन नियमों का करना होगा पालन

 रेलवे ने स्टेशन परिसर में और यात्रा के दौरान भी फेस मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है. स्टेशन पर थर्मल स्क्रीनिंग से गुजरने के लिए सभी यात्रियों को कम से कम 90 मिनट पहले स्टेशन पर पहुँचना होगा.


देखिये 80 नई स्पेशल ट्रेनों की पूरी लिस्ट

First published: 5 September 2020, 20:07 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी