Home » बिज़नेस » 400 Petrol pumps closed today in delhi due to DPDA strike
 

पेट्रोल हुआ सस्ता लेकिन आज बंद रहेंगे 400 पेट्रोल पंप, सड़कों पर नहीं दिखेंगी गाड़ियां !

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 October 2018, 12:06 IST

पेट्रोल डीजल के दामों में बीते चार दिनों से लगातार कटौती की जा रही है. इससे आम जनता ने तो राहत की सांस ली है लेकिन इस कटौती के चलते दिल्ली पेट्रोल डीलर्स एसोसिएशन (DPDA) ने दिल्ली के सभी 400 पेट्रोल पंप को आज यानी सोमवार को 24 घंटे के लिए बंद रखने की घोषाण की है. गौरतलब है कि 4 अक्टूबर को केंद्र सरकार की तरफ से पेट्रोल और डीजल पर लगने वाली एक्साइज ड्यूटी में कटौती की गई थी.

इस फैसले के बाद कई राज्यों ने भी पेट्रोल डीजल पर लगने वाले वैट में कटौती की थी. जिससे की आम जनता को पेट्रोल डीजल के बेतहाशा बढ़ती दामों से कुछ राहत मिल सके. लेकिन दिल्ली सरकार ने पेट्रोल डीजल में लगने वाले वैट पर कोई कटौती करने से मना कर दिया था.

इस मामले में दिल्‍ली के उपमुख्‍यमंत्री मनीष सिसौदिया ने वैट न घटाने की घोषणा भी की थी. जिसके बाद दिल्ली पेट्रोल डीलर्स एसोसिएशन ने इसका विरोध करते हुए एक दिन की हड़ताल का ऐलान कर दिया. इस हड़ताल के चलते दिल्ली के 400 पंप 24 घंटे के लिए बंद करने का फैसला लिया है. डीलर्स एसोसिएशन का कहना है कि दिल्ली सरकार के वैट न घटाने की वजह से दिल्ली के लोग पड़ोसी राज्यों से पेट्रोल डीजल खरीद रहे हैं.

 

वैट न घटाने की वजह से पड़ोसी राज्यों के मुकाबले दिल्ली में पेट्रोल-डीजल महंगा हो गया है. ऐसे में लोग दिल्ली से पेट्रोल ना भरवाकर दूसरे राज्यों से खरीदना पसंद कर रहे हैं. इससे दिल्ली के पेट्रोल पंपों पर बिक्री हर दिन घटती ही चली जा रही है. इससे परेशान पंप डीलर्स ने 24 घंटे की हड़ताल पर जाने का फैसला किया है.

गौरतलब है कि बीते 4 अक्टूबर को वित्त मंत्री अरुण जेटली ने पेट्रोल और डीजल पर 1.50 पैसा एक्‍साइज ड्यूटी घटाने का एेलान किया था. साथ ही पेट्रोलियम कंपनियों से भी 1 रुपए की कटौती करने को कहा था. इससे आम जनता को काफी राहत मिली थी. वित्त मंत्री अरुण जेटली के इस फैसले के बाद कई राज्यों ने वैट में कटौती कर दी थी. लेकिन दिल्ली के सरकार ने वैट घटाने से मना कर दिया. इससे दिल्ली में पेट्रोल और डीजल की कीमतें यूपी और हरियाणा के मुकाबले ज्यादा हो गई. यही कारण है कि पंप डीलर्स ने हड़ताल पर जाने का फैसला लिया है.

First published: 22 October 2018, 7:32 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी