Home » बिज़नेस » 42 more Indians detained at New Mexico border for illegally entering United States
 

मैक्सिको बॉर्डर से अमेरिका में घुस रहे 42 भारतीय हिरासत में, ज्यादातर सिख समुदाय से

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 June 2018, 11:32 IST

शुक्रवार को न्यू मैक्सिको बॉर्डर अवैध रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रवेश करने पर कम से कम 42 भारतीयों को हिरासत में लिया गया है. जबकि एक संघीय जेल में 52 भारतीयों को पहले से ही हिरासत में रखा गया है. द हिन्दू की रिपोर्ट के अनुसार भारतीय अधिकारियों ने इस मामले को लेकर अमेरिका के आप्रवासन और सीमा शुल्क प्रवर्तन अधिकारियों से संपर्क किया है.

अधिकारियों ने पुष्टि की कि न्यू मैक्सिको में ओटेरो काउंटी डिटेन्शन सेंटर में बंदियों में कम से कम 42 भारतीय हैं. संयुक्त राज्य अमेरिका में भारतीय दूतावास ने एक बयान में कहा, "हमने हिरासत में लोगों से संपर्क किया है. एक कंसुलर अधिकारी ने ओरेगॉन में हिरासत में लिए गए लोगों का भी दौरा किया.

इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिका-मैक्सिको सीमा पर प्रवासी परिवारों को अलग करने की कार्रवाई पर रोक लगाने वाले एक शासकीय आदेश पर हस्ताक्षर किए थे. अमेरिका में अवैध रूप से प्रवेश करने वाले प्रवासी परिवारों के बच्चों को बाड़े में रखने की तस्वीरें सामने आने के बाद दुनियाभर में ट्रम्प की खूब आलोचना हुई थी.

चौतरफा आलोचना के बाद ट्रंप ने प्रवासी नीति में बदलाव करते हुए इस शासकीय आदेश पर हस्ताक्षर किए थे. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पिछले कुछ हफ्तों में ऐसे 2,500 बच्चों को उनके मां-बाप से जुदा किया गया था.

अमेरिकी सांसद का कहना है कि भारतीय बंदियों में माता-पिता से परिवारों या बच्चों को अलग नहीं किया गया है. हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि इन बंदियों को अवैध रूप से अमेरिका में पार करते समय लिया गया था, या ये समुदायों से उठाए गए थे.

बंधकों में ज्यादातर सिख 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अधिकांश बंदियों में पंजाब के सिख हैं जबकि कुछ आंध्र प्रदेश के ईसाई हैं. ओरेगन में बंदियों से मिले अमेरिकी सांसदों ने कहा था कि वे अमेरिका में राजनीतिक आश्रय की मांग कर रहे थे और दावा कर रहे थे की वे भारत में धार्मिक उत्पीड़न के शिकार थे. यदि वे वास्तव में राजनीतिक आश्रय चाहते हैं, तो फिर क्या भारतीय मिशनों में कोई भूमिका नहीं है.

ये भी पढ़ें : अफगानिस्तान: ईद के बाद तालिबान का बड़ा आंतकी हमला, 30 सैनिकों की मौत

First published: 22 June 2018, 11:31 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी