Home » बिज़नेस » 5 Day week salary and work only 4 days in office
 

केवल 4 दिन करें ऑफिस में काम और पाएं 5 दिन की सैलरी !

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 December 2018, 12:32 IST

दुनियाभर में ऑफिस के माहौल को हेल्दी बनाने के लिए और कर्मचारियों की प्रोडक्टिविटी को बढ़ाने के लिए ऑफिस मैनेजमेंट तरह-तरह के प्रयोग करता है. अब ऐसा ही एक नया प्रयोग दुनिया भर की कई बड़ी कंपनियां अपनाने के मूड में हैं. ये प्रयोग है ऑफिस में केवल 4 दिन की वर्किंग लागू करने का. दुनिया भर की बड़ी कंपनियां अब प्रोडक्टिविटी बढ़ाने के लिए और ऑफिस में तनाव रहित माहौल बनाने के लिए 4 डे वीक वर्किंग फोकस करती नजर आ रही हैं.

यानी हफ्ते में केवल 4 दिन काम करने पर आपको 5 दिन की पूरी सैलरी मिलेगी. ये सुनने में तो मजाक या सपने जैसा है लेकिन कई कंपनियां इस प्रणाली को अपनाने पर विचार कर रही हैं. वहीं पूरी दुनिया में कुछ कंपनियां ऐसी भी हैं जिन्होंने इस तर्ज पर काम करने की शुरुआत कर दी है. हफ्ते में केवल 4 दिन वर्किंग करने के बाद उन्होंने पाया कि इस कटौती के बाद से कर्मचारियों की काम के प्रति प्रॉडक्टिविटी बढ़ती है. इस तरह से मिले एक्सट्रा छुट्टी की वजह से कर्मचारी ज्यादा मॉटिवेटेड महसूस करते हैं. और इसे के चलते वो काम को 4 दिनों में भी ज्यादा सकारात्मक रूप से कर पाते हैं.

रिसर्च में माना, हेल्थी है 4 डे वर्किंग

इस मामले में हुई रिसर्च में भी इस बात का खुलासा हुआ है कि 4 डे वर्किंग के बाद कर्मचारी अपना काम तनाव मुक्त होकर बेहतर तरीके से पूरा कर पाने में सक्षम होते हैं. जर्मनी की एक प्रॉजेक्ट मैनेजमेंट सॉफ्टवेअर कंपनी प्लैनियो के फाउंडर जैन शुल्ज होफेन ने अपनी कंपनी में प्रयोग के तौर पर 10 कर्मचारियों को हफ्ते में केवल 4 दिन काम करने की सुविधा दी. इस बारे में उन्होंने कहा, ''इस तरह की व्यवस्था काफी हेल्दी है और ऐसा करने से हम बेहतर काम कर पाते हैं क्योंकि तब हम पागलों की तरह काम नहीं कर रहे होते.''

70,000 रुपये सालाना है आपके Facebook अकाउंट की कीमत...

वहीं इस तर्ज पर न्यू जीलैंड की ट्रस्ट कंपनी पर्पेचुअल गार्जियन ने भी ये शुरुआत की. इस प्रयोग एक बाद उन्होंने बताया कि जब उनके यहां 4 दिन काम करने की ये नई व्यवस्था शुरू हुई तो उनके ऑफिस के कर्मचारियों के तनाव में कमी आयी और स्टाफ एंगेजमेंट भी अप्रत्याशित रूप से बढ़ा.

इसी तर्ज पर अब जल्द ही दुनिया भर की कई बड़ी कंपनियां अपने ऑफिस में 4 डे वर्किंग की सुविधा शुरू करने के पक्ष में हैं. जिससे कि ऑफिस में कर्मचारियों के लिए एक तनावमुक्त माहौल बनाया जा सके और साथ ही में काम की प्रोडक्टिविटी में भी इजाफा हो सके.

भारतीय यूजर्स का डाटा Global Server से डिलीट करने की तैयारी में हैं Mastercard...

First published: 24 December 2018, 12:32 IST
 
अगली कहानी