Home » बिज़नेस » 5G to begin in India by 2019, ongoing talks with South Korea
 

2019 तक भारत में शुरू हो सकता है 5G, दक्षिण कोरिया से चल रही बातचीत

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 April 2018, 15:58 IST

दक्षिण कोरिया ने एडवांस दूरसंचार प्रौद्योगिकियों के विकास में कई वर्षों तक दुनिया का नेतृत्व किया. इनफार्मेशन कम्युनिकेशन्स टेक्नोलॉजी इंडेक्स 2017 में दक्षिण कोरिया को दूसरे स्थान पर रखा गया था, जबकि भारत इस मामले में 134वें स्थान पर था.

एक रिपोर्ट की माने तो 5जी परीक्षण लैबोरेट्रीज के लिए भारत दक्षिण कोरिया के साथ चर्चा कर रहा है. सूत्रों के अनुसार दूरसंचार मंत्रालय दक्षिण कोरिया के साथ 5जी परीक्षण लैबोरेट्रीज की स्थापना सहित दूरसंचार के क्षेत्र में सहयोग करने के लिए भी समझौता करेगा. आईटीयू के मुताबिक, दक्षिण कोरिया में 90 प्रतिशत से ज्यादा घरों में 1000 मेगाबाइट प्रति सेकंड ब्रॉडबैंड स्पीड से इंटरनेट पहुंचता है.

 

स्पेन में मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस के दौरान दूरसंचार मंत्री मनोज सिन्हा ने दक्षिण कोरिया के इस पर साझेदारी की पहल की थी. माना जा रहा है कि दूरसंचार के क्षेत्र में दोनों देशों के बीच जल्द समझौता हो सकता है. दक्षिण कोरिया में पहले ही टेलीकॉमऑपरेटरों ने पहले से ही प्योंगचांग 2018 शीतकालीन ओलंपिक के दौरान 5जी का इस्तेमाल किया था.

दूरसंचार मंत्री मनोज सिन्हा पहले ही कह चुके हैं कि भारत 5जी की शुरुआत के लिए तैयार है. मन जा रहा है कि दक्षिण कोरिया के साथ साझेदारी भारत को 5जी के लिए अपनी योजना में तेजी लाने में मदद करेगी. माना यह भी जा रहा है कि 2019 तक भारत 5जी सेवाओं की शुरुआत कर सकता है.

ये भी पढ़ें :एयरटेल का शानदार ऑफर, मात्र 49 रुपये में मिल रहा 3GB 4G डाटा

First published: 21 April 2018, 15:37 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी