Home » बिज़नेस » 7th Pay Commission: Central Government set to increase salaries for employees, are you eligible
 

सरकारी कर्मचारियों के लिए सबसे बड़ी सौगात, 7वें वेतन आयोग के तहत वेतन और DA में हो सकती है बढ़ोतरी

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 May 2019, 17:10 IST

 लाखों सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी है क्योंकि 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के अंतर्गत उनके मूल वेतन में बढ़ोतरी हो सकती है. केंद्र सरकार बेसिक सैलरी बढ़ाने के साथ-साथ कर्मचारियों के प्रमोशन और लंबित सभी बकाया राशि का भी भुगतान कर सकती है.

वित्त मंत्रालय इसके लिए पूरी तरह तैयार है. रिपोर्टस के मुताबिक केंद्र सरकार 9 लाख केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF), सीमा सुरक्षा बल (BSF) के लिए 7 वें वेतन आयोग की सिफारिशों को जल्द मंजूरी दे सकता है. 

इस जबरदस्त SIP स्कीम में करें 150 रुपये निवेश, मिलेगा 30 लाख एकमुश्त रिटर्न

केंद्र सरकार की जबरदस्त स्कीम, सोलर पैनल के लिए किराये पर दें छत, मिलेंगे हजारों रुपये रेंट और फ्री बिजली

सूत्रों के मुताबिक वित्त मंत्रालय ने गृह मंत्रालय को आश्वासन दिया है कि वह 7 वें वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुसार सीआरपीएफ, बीएसएफ, सीआईएसएफ, आईटीबीपी और एसएसबी को राशन के पैसे की छूट और डीए की मांगों की समीक्षा करेगा. 7 वें वेतन आयोग द्वारा की गई सिफारिशों के आधार पर न्यूनतम वेतन और फिटमेंट फैक्टर में बढ़ोतरी के लिए केंद्र सरकार के कर्मचारियों का लंबा इंतजार आखिरकार खत्म होता दिख रहा है.

7 वें वेतन आयोग की सिफारिशों के बाद, केंद्र ने सरकारी कर्मचारियों के लिए एक बार के प्रोत्साहन की घोषणा की है जो नौकरी के दौरान एक उच्च शिक्षा हासिल करेंगे. उन कर्मचारी एकमुश्त राशि के रूप में 10,000 रुपये से लेकर 30,000 रुपये तक की राशि दी जाएगी. यानिउ अब सरकारी कर्मचारी नौकरी में रहते हुए उच्च योग्यता हासिल कर सकेंगे.

First published: 2 May 2019, 14:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी