Home » बिज़नेस » 7th Pay Commission: Govt Issues Notification, Employees Get increased salary from august
 

सातवां वेतन आयोग: अगस्त से मिलेगी बढ़ी तनख्वाह, नोटिफिकेशन जारी

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 July 2016, 16:40 IST
(पत्रिका)

केंद्र सरकार ने सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों को लागू करने के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. इससे लाखों केंद्रीय कर्मचारियों को अगस्त महीने से बढ़ा हुआ वेतन मिलने की संभावना है.

केंद्र सरकार ने सातवें वेतन आयोग में सरकारी कर्मचारियों की तनख्वाह में साढ़े 23 फीसदी की बढ़ोतरी की है. एक जनवरी 2016 से केंद्र सरकार में न्यूनतम वेतन 18,000 रुपए मासिक होगा और उच्चतम स्तर पर यह 2.5 लाख रुपये होगा.

पढ़ें: जानिए सातवें वेतन आयोग की बदौलत किसकी सैलरी हुई राष्ट्रपति से ज्यादा

गौरतलब है कि कैबिनेट ने 29 जून को सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों को मंजूरी दी थी. जिसके बाद करीब 47 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और करीब 53 लाख पेंशनधारियों को इससे फायदा होने वाला है.

वेतन आयोग ने सरकारी कर्मचारियों का न्यूनतम मूल वेतन 18000 और अधिकतम 250000 करने की सिफारिश की है. कैबिनेट सचिव और समान स्तर के सरकारी अधिकारियों के लिए सर्वाधिक 250000 रुपये वेतन करने की सिफारिश की गई है.

पढ़ें: केंद्रीय कर्मचारियों के 'अच्छे दिन', सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों पर मुहर

अधिसूचना के अनुसार नए वेतन मैट्रिक्स के तहत एक जनवरी 2016 को कर्मचारियों का नया वेतन मौजूदा वेतन (मूल वेतन और ग्रेड पे का योग) के 2.57 गुने के बराबर होगा. इसके साथ साल में वेतन वृद्धि (इन्क्रीमेंट) के लिए दो तारीखें एक जनवरी और एक जुलाई होगी. फिलहाल इसके लिए केवल एक जुलाई की तारीख थी.

कर्मचारियों की नियुक्ति, पदोन्नति या वित्तीय उन्नयन अनुदान के आधार पर इन दोनों तारीखों में से किसी एक तारीख को वेतन में सालाना वृद्धि होगी.

पढ़ें: सातवां वेतन आयोग: कई सेक्टर्स के लोग नाखुश

मोदी मंत्रिमंडल ने पिछले महीने केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के वेतन में वृद्धि की मंजूरी दे दी थी. इससे सरकारी खजाने पर सालाना 1.02 लाख करोड़ रुपये या जीडीपी का करीब 0.7 फीसदी का बोझ पड़ेगा.

First published: 26 July 2016, 16:40 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी