Home » बिज़नेस » 8-year-old girl creates record, becomes highest-grosser on YouTube
 

8 साल की बच्ची ने बनाया रिकॉर्ड, बनी YouTube पर सबसे ज्यादा कमाने वाली

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 December 2019, 12:52 IST

फोर्ब्स पत्रिका द्वारा बुधवार को प्रकाशित एक सूची के अनुसार आठ वर्षीय रयान काजी ने अपने YouTube चैनल पर 2019 में 26 मिलियन डॉलर कमाए. इसी के साथ वह YouTube पर सबसे ज्यादा कमाने वाली यूट्यूबर बन गई. काजी, जिनका असली नाम रयान गुआन है, फोर्ब्स के अनुसार पहले से ही 2018 में 22 मिलियन डॉलर के साथ वीडियो प्लेटफॉर्म पर सबसे अधिक कमाई करने वाली थी. रेयान के माता-पिता द्वारा 2015 में लॉन्च किया गया उनका चैनल "रेयान्स वर्ल्ड," केवल तीन साल पुराना है, लेकिन पहले से ही इसके 22.9 मिलियन यूजर्स हैं.

शुरुआत में "रयान टॉयस रीव्यू" कहा जाता था. इस चैनल में ज्यादातर अनबॉक्सिंग वीडियो शामिल थे. - युवा स्टार के खिलौने के बक्से के साथ अपना वीडियो बनाते हैं. एनालिटिक्स वेबसाइट सोशल ब्लेड के आंकड़ों के मुताबिक, इस चैनल के कई वीडियो अरब से ज्यादा बार देखे गए हैं. चैनल को लगभग 35 बिलियन व्यूज मिल चुके हैं.

हाल ही में एक उपभोक्ता वकालत में शिकायत दर्ज करने के बाद चैनल का नाम बदल दिया गया. एडवरटाइजिंग में ट्रुथ ने आरोप लगाया कि चैनल स्पष्ट रूप से यह बताने से इनकार कर रहा है कि कौन से वीडियो प्रायोजित किए गए हैं, जिसका अर्थ है कि ब्रांड ने अपने उत्पादों की सुविधा के लिए वीडियो का भुगतान किया है.

फोर्ब्स की रैंकिंग में रयान काजी ने टेक्सास के कुछ दोस्तों के एक समूह द्वारा चलाए जाने वाले चैनल "ड्यूड परफेक्ट" को भी पीछे छोड़ दिया. ये लोग असंभव लगने वाले करतब करते हैं. तीसरे स्थान पर एक और चाइल्ड स्टार का चैनल है, जो कि रूस के अनास्तासिया राडज़िन्काया का है. केवल पांच साल की उम्र में उसने 18 मिलियन डॉलर कमाए है.

पोस्ट ऑफिस की इन योजनाओं में होता है बंपर फायदा, बैंक से ज्यादा मिलता है ब्याज

First published: 19 December 2019, 12:37 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी