Home » बिज़नेस » 9.5 lakh jobs created in July, show EPFO data
 

EPFO के आंकड़े : इस साल जुलाई में मिली सबसे ज्यादा नौकरियां

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 September 2018, 15:58 IST

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) द्वारा तैयार किए गए नए पेरोल डेटा से पता चलता है कि जुलाई में फॉर्मल सेक्टर में करीब 10 लाख नौकरियां पैदा हुई थीं. पिछले साल सितंबर के बाद से यह किसी भी महीने में सबसे ज्यादा वृद्धि है, जिसके लिए पहला मासिक पेरोल डेटा उपलब्ध है. नया डेटा गुरुवार को ईपीएफओ की वेबसाइट पर दिया गया था.

डेटा ने मासिक संख्या में संशोधन भी दिखाया गया है. सितंबर 2017 के लिए संख्या को नीचे संशोधित किया गया है, जबकि अन्य सभी महीनों के लिए इसमें ऊपर संशोधन देखा गया है. अगस्त में जारी अनुमान के मुताबिक सितंबर 2017-जून 2018 के लिए कुल ताजा पेरोल नंबर 47.14 लाख के मुकाबले 52.30 लाख तक बढ़ गए हैं.

 

ईपीएफओ के अनुसार, यह डेटा अस्थायी है क्योंकि कर्मचारियों के रिकॉर्ड की अद्यतन एक सतत प्रक्रिया है और बाद के महीने में अपडेट हो जाती है, यही कारण है कि मासिक और कुल संख्या दोनों संशोधित किए गए हैं. पेरोल डेटा यह भी बताता है कि किस क्षेत्र और किस राज्य ने ज्यादा नौकरियां पैदा की हैं.

उदाहरण के लिए 22-25 आयु वर्ग के ब्रैकेट में शीर्ष 10 क्षेत्रों में निर्यात सेवाएं, इलेक्ट्रिक, मैकेनिकल या जनरल इंजीनियरिंग उत्पाद, व्यापार, अभियंता ठेकेदार, भवन और निर्माण उद्योग, विनिर्माण, कपड़ा, अस्पताल, भारी-फाइन केमिकल्स और सफाई शामिल हैं. इसी तरह के महाराष्ट्र राज्यों में महाराष्ट्र का पहला स्थान है. इसके बाद कर्नाटक, तमिलनाडु, गुजरात, हरियाणा और दिल्ली शामिल हैं.

ये भी पढ़ें : ये भारतीय आईटी कंपनी अमेरिका में देगी 1000 नई नौकरियां

 

First published: 21 September 2018, 15:58 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी