Home » बिज़नेस » A simple online trick which will tell you about nearest ATM location & amount available in it
 

धांसू ट्रिक जो बताएगी आपके नजदीकी एटीएम की लोकेशन और उनमें मौजूद रकम

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 November 2016, 15:22 IST
(फाइल फोटो)

सामान्यता सैलरी आने वाली तारीख या जरूरत के वक्त एटीएम का मुंह ताकने वाले अब हर वक्त इसके बाहर लाइन में खड़े नजर आ रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के एक फैसले के बाद बैंकों-एटीएम की कतारें लंबी होती जा रही हैं. इतनी भारी भीड़ देखने के बाद अगर आप भी पैसे निकालने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे हैं तो यह धांसू ट्रिक आपके बहुत काम की है.

दरअसल देश भर में करीब दो लाख एटीएम (ऑटोमेटेड टेलर मशीन) मौजूद हैं. कैश मैनेजमेंट एंड पेमेंट सॉल्यूशंस (सीएमएस) एक ऐसी फर्म है जो एटीएम का इंस्टॉलेशन, मैनेजमेंट आदि देखती है. 

सीएमएस द्वारा अपनी वेबसाइट www.cms.com पर एटीएम फाइंडर नामक एक लिंक दिया गया है जो यूजर्स को देशभर के तमाम एटीएम और उनमें मौजूद रकम की जानकारी देता है. इतना ही नहीं इस लिंक के जरिये दिखाए जाने वाले किसी एटीएम में अगर कोई खामी है तो उसकी शिकायत भी तुरंत की जा सकती है.

फिलहाल सीएमएस देश में मौजूद 55 हजार एटीएम की जानकारी दे रही है. बताया जा रहा है कि सीएमएस इस रीयल टाइम इंफॉर्मेशन के लिए और ज्यादा एटीएम को शामिल करेगा. 

इस एटीएम फाइंडर पेज पर यूजर को अपना राज्य और फिर उसके नीचे अपना शहर सेलेक्ट करना होता है. इसके बाद पेज पर उस शहर में मौजूद एटीएम की लिस्ट सामने आ जाती है. 

इस सप्ताह एटीएम मशीनों के बाहर कई गुना बढ़ी ग्राहकों की संख्या के बाद से इस वेबसाइट पर भी काफी ट्रैफिक आ चुका है. कई बार यह वेबसाइट भी क्रैश कर जाती है.

हालांकि इस एटीएम फाइंडर के खुलने के बाद आपके सामने एटीएम की जानकारी आ जाती है और अगर किसी वजह से एटीएम में कोई परेशानी आती है तो आप इस विंडों के जरिये कंपनी को इसकी एरर रिपोर्ट भी भेज सकते हैं.

First published: 15 November 2016, 15:22 IST
 
अगली कहानी