Home » बिज़नेस » A Startup 'AskMe' whose brand ambassador was Ranbir Kapoor, shuts down, 4,000 jobs cut
 

ब्रांड एंबैसडर रणबीर कपूर वाला स्टार्टअप आस्कमी हुआ बंद, 4,000 बेरोजगार

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 August 2016, 17:09 IST

एक ओर डिजिटल इंडिया अभियान को जोरशोर से बढ़ावा दिया जा रहा है तो दूसरी ओर कई ऑनलाइन स्टार्टअप्स बंद हो रहे हैं. इस कड़ी में अब एक स्टार्टअप कंपनी आस्कमी जिसके ब्रांड एंबैसडर बॉलीवुड अभिनेता रणबीर कपूर थे, बंद हो गई है. इस प्रक्रिया के तहत 4,000 लोगों पर बेरोजगारी का संकट मंडराने लगा है.

द इकोनॉमिक टाइम्स में छपी खबर के मुताबिक ई-कॉमर्स साइट और कंज्यूमर इंटरनेट सर्च प्लेटफॉर्म आस्कमी (AskMe) ने अपना कारोबार बंद कर दिया है और 4,000 कर्मचारियों को हटाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. हालांकि फिलहाल आस्कमी.कॉम पोर्टल अभी चल रहा है लेकिन इस पर कोई भी ऑर्डर देने पर उसे स्वीकार नहीं किया जा रहा.

ओला ने बंद की ‘टैक्सी फॉर श्योर’ सेवा

सूत्रों की मानें तो अचानक कारोबार को बंद के पीछे की वजह इस स्टार्टअप के प्रमुख निवेशक ऐस्ट्रो होल्डिंग्स द्वारा बिना किसी पूर्व सूचना के प्रोजेक्ट से बाहर निकलने का मन बनाने से पैदा हुई. आस्कमी समूह में 97 फीसदी की हिस्सेदारी रखने वाली ऐस्ट्रो होल्डिंग्स कंपनी ने 150 करोड़ रुपये के पिछले भुगतान के बाद इसे बंद करने का फैसला ले लिया था.

इसके बाद आस्कमी ने मिनिस्ट्री ऑफ कॉरपोरेट अफेयर्स और रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज को भी पत्र लिखकर गुजारिश की थी कि वे बिना अपनी जिम्मेदारी और वादे पूरे किए इस स्टार्टअप को छोड़ने वाली ऐस्ट्रो होल्डिंग को रोके, लेकिन कुछ हुआ नहीं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तनख्वाह उनके सचिव भास्कर खुल्बे से भी कम है

बीते कुछ वक्त में करीब 650 कर्मचारियों ने आस्कमी से इस्तीफा दे दिया था. 2010 में बनाई गई इस साइट को 2012 में आस्कमीबाजार के नाम से लॉन्च किया गया था. इसके साथ छोटे और मध्यम उपक्रम जुड़े थे. आस्कमी देश भर के 70 शहरों में मौजूद 12 हजार से ज्यादा व्यापारियों से जुड़ी थी और अगले दिन डिलीवरी का विकल्प देती थी.

गौरतलब है कि हाल ही में ओला ने भी अपनी टैक्सी फॉर श्योर सेवा को बंद कर दिया था. इसकी वजह से करीब 700 लोगों का रोजगार छिन गया.

First published: 20 August 2016, 17:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी