Home » बिज़नेस » Aadhaar linking: Link your ration card to Aadhaar by September 30, know how to do online / offline link
 

Aadhaar linking : 30 सितंबर है राशन कार्ड को आधार से लिंक करने की आखिरी तारीख, यहां जानिए पूरी प्रोसेस

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 September 2020, 10:26 IST

Aadhaar Linking : यदि आपका राशन कार्ड अभी तक आधार कार्ड से लिंक नहीं है, 30 सितंबर आपके लिए महत्वपूर्ण तिथि हो सकती है. यदि आप सार्वजनिक वितरण प्रणाली Public Distribution System (PDS) के तहत पात्र हैं, इसके लिए आपको अपने आधार कार्ड को राशन कार्ड से जोड़ना आवश्यक है. सरकार ने राशन कार्ड के साथ आधार लिंक करने की समय सीमा इस सितंबर के अंत तक बढ़ा दी थी. केंद्र सरकार ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (केंद्र शासित प्रदेशों) को स्पष्ट निर्देश जारी किए थे कि किसी भी वास्तविक लाभार्थी या घर को खाद्यान्न के कोटे के अधिकार से वंचित नहीं किया जाना चाहिए. मंत्रालय ने कहा "नाम या राशन कार्ड केवल आधार नंबर न होने के आधार नहीं हटाए जाने चाहिए."

कैसे करें ऑनलाइन लिंक 


आधार, राशन कार्ड को ऑनलाइन के साथ-साथ ऑफलाइन भी लिंक किया जा सकता है. यहां हहम आपको बताने जा रहे हैं कि अपने राशन कार्ड को आधार कार्ड से ऑनलाइन कैसे लिंक करें?

सबसे पहले आधिकारिक आधार लिंकिंग वेबसाइट पर जाएं .'स्टार्ट नाउ ’पर क्लिक करें. इसके बाद आपको अपना पता विवरण, जिला और राज्य दर्ज करें.

दिए गए विकल्पों में से अपने राशन कार्ड का प्रकार चुनें. आगे आपको राशन कार्ड नंबर, अपना आधार नंबर, ई-मेल एड्रेस और मोबाइल नंबर भरना है. वन टाइम पासवर्ड (OTP) आपके मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा.

ओटीपी एंटर करने के बाद आपको एक सूचना मिलेगी जो आपकी आवेदन प्रक्रिया के पूरा होने की सूचना देगा.

इसके बाद आपके आवेदन का सत्यापन हो जाएगा और सफल सत्यापन के बाद, आपका आधार कार्ड राशन कार्ड से जुड़ जाएगा.

ऑफ लाइन कैसे लिंक करें

अपने आस-पास के पीडीएस सेंटर या राशन की दुकान पर जाएं .अपने सभी परिवार के सदस्यों के आधार कार्ड की फोटोकॉपी, परिवार के मुखिया का पासपोर्ट आकार का फोटो और राशन कार्ड लें. अगर आपका बैंक खाता आपके आधार से लिंक नहीं है, तो आपको अपनी पासबुक की एक प्रति जमा करनी होगी. अपने आधार कार्ड नंबर की एक कॉपी के साथ पीडीएस दुकान पर सभी लागू दस्तावेजों को जमा करें. सभी दस्तावेज जमा करने के बाद, आपके आधार में पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस भेजा जाएगा. राशन कार्ड आधार लिंक पूरा होते ही आपको एक अतिरिक्त एसएमएस मिलेगा.

बलिया : 16 साल की लड़की के बैंक खाते में आये 10 करोड़, जांच शुरू, जानिए क्या है पूरा मामला

सरकार ने गरीब और प्रवासी लाभार्थियों के हितों की रक्षा के लिए 'वन नेशन वन राशन कार्ड' योजना के तहत राशन कार्ड धारकों की अंतर-राज्यीय पोर्टेबिलिटी को लागू करना भी शुरू कर दिया है. राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) के तहत केंद्र प्रति व्यक्ति प्रति माह 5 किलोग्राम खाद्यान्न लगभग 80 करोड़ लोगों को रियायती मूल्य पर उपलब्ध कराता है. लॉकडाउन के दौरान राहत देने के लिए केंद्र प्रति माह 5 किलोग्राम अतिरिक्त खाद्यान्न मुफ्त प्रदान कर रहा है.

Gold prices today : गोल्ड की कीमतों में लगातार चौथे दिन गिरावट, जानिए 22 कैरेट की दिल्ली,पटना लखनऊ में कीमत

First published: 24 September 2020, 10:26 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी