Home » बिज़नेस » Aadhaar must for those seeking treatment under Ayushman Bharat a 2nd time
 

खुशखबरी : मोदी सरकार की इस बड़ी योजना का बिना आधार भी उठा सकते हैं लाभ

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 October 2018, 15:32 IST

 

हाल ही में लॉन्च किए गए आयुषमान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (एबी-पीएमजेई) के तहत पहली बार योजना का लाभ उठाने के लिए आधार अनिवार्य नहीं है, लेकिन दूसरी बार इस योजना के तहत इलाज की मांग करने वालों के लिए आधार अनिवार्य होगा. पीएमजेई को लागू करने वाली राष्ट्रीय स्वास्थ्य एजेंसी के सीईओ इंदु भूषण ने कहा कि आधार संख्या उपलब्ध नहीं होने पर लाभार्थियों को कम से कम दस्तावेजों को साबित करना होगा कि उन्होंने 12 अंकों के अद्वितीय पहचान संख्या के लिए नामांकन किया है.

आधार योजना को संवैधानिक रूप से मान्य घोषित करने के सुप्रीम कोर्ट के आदेश के चलते यह कदम आया है. भूषण ने कहा "हम सुप्रीम कोर्ट के आदेश का अध्ययन कर रहे हैं. आधार संख्या या कम से कम दस्तावेज साबित करने के लिए कि 12 अंकों के अद्वितीय पहचान संख्या के लिए नामांकन करने के लिए दूसरी बार योजना के तहत इलाज करना अनिवार्य होगा. उन्होंने कहा "पहली बार लाभ उठाने के लिए कोई भी आधार या चुनाव पहचान पत्र जैसे किसी अन्य पहचान दस्तावेज को दिखा सकता है."

 

एनएचए के उप सीईओ, दिनेश अरोड़ा ने कहा ''आयुष्मान भारत-राष्ट्रीय स्वास्थ्य संरक्षण मिशन (एबी-एनएचपीएम), जिसका नाम बदलकर एबी-पीएमजेई रखा गया था, 23 सितंबर को झारखंड से प्रधानमंत्री द्वारा लॉन्च किया गया था. आयुष्मान योजना लागू होने के बाद से 47,000 से अधिक लॉगऑन इस योजना के लाभों का लाभ उठाया है, जिसे दुनिया की सबसे बड़े स्वास्थ्य बीमा कार्यक्रम माना जा रहा है. जबकि 92,000 से अधिक गोल्ड कार्ड दिए गए हैं''.

इस योजना के तहत सरकार का लक्ष्य सालाना प्रति परिवार 5 लाख रुपये का कवरेज प्रदान करना है, जो एम्प्लेल्ड हेल्थ केयर प्रदाता (ईएचसीपी) के नेटवर्क के माध्यम से माध्यमिक और तृतीयक देखभाल अस्पताल में 107.4 मिलियन से अधिक गरीब परिवारों को लाभान्वित करता है.

इस योजना के लिए सार्वजनिक और निजी दोनों 14,000 से अधिक अस्पतालों को सूचीबद्ध किया गया है और 32 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने केंद्र के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर किए हैं और कार्यक्रम को लागू करेंगे. तेलंगाना, ओडिशा, दिल्ली और केरल उन राज्यों में से नहीं हैं जिन्होंने इस योजना का चयन किया है.

ये भी पढ़ें : iPhones असेम्बल करने वाली ताईवान की ये कंपनी भारत में जल्द शुरू करने जा रही है अपना प्लांट

First published: 7 October 2018, 15:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी