Home » बिज़नेस » Aadhaar number linked farmer will get rupees 2000 through PM kisan samman nidhi yojana
 

आधार नंबर वालों के लिए बड़ी खबर, सरकार बैंक अकाउंट में करेगी 2000 रूपये ट्रांसफर

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 May 2019, 18:12 IST

आधार कार्ड की अहमियत दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है यह सिर्फ एक पहचान पत्र बनकर नहीं रह गया है. बल्कि तमाम सरकारी योजनाओं का लाभ भी आधार के माध्यम से दिया जा रहा है. ऐसे में आपको एलपीजी सिलिंडर की सब्सिडी के पैसे हो, मुद्रा योजना का लाभ हो या पीएम किसान सम्मान निधि योजना के पैसे, बगैर आधार नंबर के लाभुकों को पैसे नहीं मिलते हैं.

मोदी सरकार द्वारा फरवरी को आंतरिक बजट पेश किया गया था जिसमें किसानों को 6000 रूपये सालाना वित्तीय सहायता देने की घोषणा की गई थी. इस लिस्ट में शामिल ज्यादातर किसानों के बैंक अकाउंट में 2 क़िस्त ट्रांसफर कर दिए गए हैं. लेकिन जिनके पास आधार नंबर नहीं है या जिनका आधार इस योजना से लिंक नहीं हुआ है उन्हें के तीसरी किश्त नहीं मिल सकेगी.

Airtel के इस धमाकेदार ऑफर से Jio को मिलेगी जबरदस्त टक्कर, 249 के रिचार्ज पर मिलेगा 4 लाख रूपये का फायदा

सरकार की जबरदस्त NPS स्कीम, 135 रुपये निवेश करें रोजाना, मिलेंगे ₹ 06 लाख सालाना

रिपोर्ट्स के मुताबिक जून में किसानों को तीसरी किश्त मिलनी है यानि जिनके पास आधार नंबर है उन्हें 2000 रूपये मिलेगें. जिन किसानों के पास आधार नंबर नहीं है उन्हें थोड़ा इंतज़ार करना पड़ेगा. कृषि विभाग के अधिकारियों का कहना है कि चुनावी आचार संहिता हटने के बाद किसानों के आधार कार्ड लिंक कराने का काम शुरू कराया जाएगा. कुल 12 करोड़ किसानों को इस योजना से फायदा होगा. कृषि मंत्रालय के अनुसार 10 मार्च से पहले 4.74 करोड़ किसानों का रजिस्ट्रेशन हो चुका है.जबकि करीब सात करोड़ किसानों को इसका लाभ चुनाव के बाद मिल सकेगा.

केंद्र सरकार ने किसानों को वित्तीय सहायता पहुंचाने के लिए इस योजना की शुरुआत की थी. प्रत्येक तीन माह में किसानों के खाते में दो हजार रुपये पहुंचेेंगे. इस पैसे से किसानों को खाद, बीज, डीजल खरीदने में कुछ आर्थिक सहयोग मिलेगा. लेकिन लाखों किसानों ने आधार नम्बर नहीं दिए हैं. वहीं किसानों को लाभ देने के लिए उस वक्त विभागीय अधिकारियों ने उनका आधार कार्ड पंजीकरण संख्या ले ली थी लेकिन अब आधार कार्ड नंबर जरूरी कर दिया गया है. जून में मिलने वाली तीसरी किश्त उन्हीं किसानों के अकाउंट में जाएगी, जिनका आधार कार्ड लिंक होगा.

First published: 16 May 2019, 18:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी