Home » बिज़नेस » aadhar card fraud through fake identiy can nill your bank account
 

आपकी छोटी सी चूक आपके बैंक अकाउंट को कर सकती है जीरो, ऐसे हो रही आधार से ठगी

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 March 2019, 14:10 IST

आधार कार्ड ठगी का दिल्ली में एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है. इस मामले में एक युवक ने आधार कार्ड पर फर्जी फोटो लगाकर क्रे़डिट कार्ड से एक लाख रुपए उड़ा लिए. इस ठगी से पीड़ित युवक की पहचान नरेंद्र सिंह बिष्ट (सादतपुर एक्सटेंशन) के रूप में हुई है.

पीड़ित नरेंद्र विष्ट ने पुलिस को बताया कि 16 मार्च को उसके पास एक OTP आया. उसे लगा ये मोबाइल कंपनी द्वारा गलती से ओटीपी आ गया होगा, लेकिन तभी कुछ देर बाद उसके क्रेडिट कार्ड से एक लाख डेबिट होने का मैसेज आया. ये देखकर वो काफी चौंक गया.

इसके बाद नरेंद्र ने जब इसकी शिकायत मोबाइल कंपनी से की तो उसे पता चला कि उसके ड्यूल सिम वाले मोबाइल फोन का एक नंबर काम नहीं कर रहा था. इसके बाद उसने कस्टमर केयर सर्विस से बात की तो उन्होंने नरेंद्र को बताया गया कि कुछ दिन पहले ही उसने ड्यूप्लिकेट सिम इशू कराया है. नरेंद्र को ये बात सुनकर विश्वास नहीं हुआ क्योंकि उनके कोई ड्यूप्लिकेट सिम इशू नहीं कराया था.

इसलिए उसने कंपनी से आधार कार्ड और बाकी दस्तावेजों की जानकारी मांगी. तब उसे पता चला कि आधार कार्ड तो उसी का है, लेकिन उस पर लगी फोटो किसी और की है. ये बात पता चलने के बाद नरेंद्र ने इस मामले की शिकायत पुलिस को की.

पुलिस द्वारा मामले की जांच करने पर पता चला कि नरेंद्र के आधार कार्ड पर जिस व्यक्ति की फोटो लगाई गई है, वह किसी मोहम्मद कासिम की है. फिलहाल मोहम्मद कासिम के खिलाफ फ्रॉड का केस दर्ज कराया गया है. इस मामले में पुलिसा का कहना है कि ये फर्जी वाडा आधार कार्ड वैरिफिकेशन के दौरान हुआ होगा.

कर्ज में डूबे किसान ने पत्नी की खोपड़ी कर डासी चूर-चूर, फिर बेटे-बेटी का किया ये हाल

First published: 29 March 2019, 14:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी